A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फ्लैग मीटिंग में तनाव कम करने के लिए सहमत हुए भारत-चीन

फ्लैग मीटिंग में तनाव कम करने के लिए सहमत हुए भारत-चीन

चीनी सैनिक दो इलाके फिंगर फोर और फिंगर फाइव में सुबह 6 से 9 के बीच भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन दोनों ही मोर्चों पर भारतीय जवानों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। इस इलाके पर दोनों अपना-अपना दावा करते रहे हैं। 1990 के दशक में भा

 india-china-border- India TV Hindi india-china-border

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच कल हुई झड़प के बाद आज दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच चुसूल में बैठक हुई है। दोनों देश बातचीत के बाद तनाव कम करने के लिए सहमत हुए हैं।  दोनों सेना के बीच हुई ये मीटिंग ब्रिगेडियर लेवल पर हुई है। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में भारत ने चीन के सामने ये बात रखी कि उसने भारतीय जमीन पर घुसपैठ की है जिसके जवाब में चीन ने उल्टा भारत पर घुसपैठ का आरोप लगाया है। हालांकि दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि बॉर्डर पर जारी तनाव को कम किया जाए और सरहद के दूसरे हिस्सों तक तनाव ना फैले। ये भी पढ़ें: कश्मीर पर PM मोदी के बयान का J&K में जोरदार स्वागत, जानिए किसने क्या कहा?

इससे पहले दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के पेंगोंग झील के पास झड़प हुई। कहा जा रहा है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ है। घुसपैठ कि कोशिश में नाकाम होने के बाद चीनी सैनिक पत्थरबाजी करने लग गए, जिसका जवाब भारत की ओर से भी दिया  गया। इस पत्थरबाजी में दोनों तरफ की सैनिकों को हल्की चोटें आई है।

चीनी सैनिक दो इलाके फिंगर फोर और फिंगर फाइव  में सुबह 6 से 9 के बीच भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन दोनों ही मोर्चों पर भारतीय जवानों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। इस इलाके पर दोनों अपना-अपना दावा करते रहे हैं। 1990 के दशक में भारत ने इस इलाके पर दावा किया था तो चीनी सेना ने यहां एक सड़क बनाकर इसे अक्साई चीन का हिस्सा बता डाला था। हालांकि बाद में भारत ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया था। पेंगोंग हिमालय में एक झील है। ये 134 किमी लंबी है और भारत के लद्दाख से तिब्बत पहुंचती है। इस झील का करीब 60 फीसदी हिस्सा चीन में है।

गौरतलब है कि डोकलाम में चीन सड़क निर्माण कर रहा था, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। पिछले करीब दो महीने से भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। भारत इस मसले का समाधान बातचीत से करने की बात कह रहा है। उधर, चीनी मीडिया लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है। लद्दाख घटना को भी डोकलाम विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।

Latest India News