A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत, चीन लद्दाख सीमा विवाद के बकाया मुद्दों को हल करने के लिए सहमत: विदेश मंत्रालय

भारत, चीन लद्दाख सीमा विवाद के बकाया मुद्दों को हल करने के लिए सहमत: विदेश मंत्रालय

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव अब शांत होता दिखाई दे रहा है। हाल ही में दोनों पक्षों में बीच चर्चाओं का दौर हुआ है।

<p>India China</p>- India TV Hindi Image Source : AP India China

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव अब शांत होता दिखाई दे रहा है। हाल ही में दोनों पक्षों में बीच चर्चाओं का दौर हुआ है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कहा कि भारत और चीन पश्चिमी क्षेत्र में LAC पर सैनिकों की पूरी तरह से वापसी की दिशा में काम करने पर राजी हुए हैं। इसके साथ ही बैठक के दौरान बकाया मुद्दों को शीघ्रता से हल करने के लिए सहमत बनी है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि "विदेश मंत्रियों के बीच हुए समझौतों के अनुसार, दोनों पक्ष पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ पूर्ण वापसी की दिशा में काम करना जारी रखेंगे। श्रीवास्तव ने कहा, वे मौजूदा समझौतों, प्रोटोकॉल के अनुसार, बकाया मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए सहमत हुए हैं।

मई में तनाव बढ़ने के बाद से भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की यह चौथी बैठक थी। 15 जून को गालवान घाटी में हिंसक आमना-सामना के बाद तनाव बढ़ गया था। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान मारे गए थे। चीनी पक्ष के भी कई सैनिक हताहत हुए थे।

एमईए ने आगे कहा कि दोनों पक्षों ने पूर्ण वापसी सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संचार बनाए रखने की आवश्यकता को स्वीकार किया। भारत के लिए अंतिम लक्ष्य अप्रैल तक यथास्थिति की बहाली बनी हुई है, यहां तक ​​कि सेना सर्दियों के पास लंबी दौड़ के लिए तैयारी कर रही है।

सीमा तंत्र बैठकों के अलावा, इस अवधि के दौरान कॉर्प-कमांडर स्तर की बैठकों के पांच दौर, एक फोन पर बातचीत और दो विशेष प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई है। इसके अलावा चीन में भारतीय राजदूत की दो बैठकें और सैन्य अधिकारियों के साथ, और कई प्रभाग और ब्रिगेडियर स्तरीय बैठकें हुई हैं। एक अधिकारी ने कहा है कि 14 जुलाई को कोर कमांडर स्तर की बैठक के चौथे दौर के बाद, जमीन पर चीनी पक्ष की ओर से कोई और हलचल नहीं हुई है और स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

Latest India News