A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India Ideas Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- भारत अवसरों की भूमि, भारत-अमेरिका स्वभाविक सहयोगी

India Ideas Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- भारत अवसरों की भूमि, भारत-अमेरिका स्वभाविक सहयोगी

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए US-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज़ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया।

India Ideas Summit PM Narendra Modi speech big points । India Ideas Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- - India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) India Ideas Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- भारत अवसरों की भूमि, यहां निवेश का सबसे बेहतर समय

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए US-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा आयोजित इंडिया आइडियाज़ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अवसरों की भूमि है और भारत अमेरिका स्वभाविक सहयोगी हैं। दोनों देश  आगे भी रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान हमने अपनी अर्थव्यवस्था को अधिक सुधार योग्य बनाने के लिए कई प्रयास किए हैं। इन सुधारों की वजह से प्रतिस्पर्धात्मकता, पारदर्शिता, डिजिटाइजेशन, इनोवेशनऔर पॉलिसी स्थिरता बढ़ी है। कोविड-19 के दौरान भी भारत ने 20 अरब डालर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत आपको स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। भारत में हेल्थकेयर सेक्टर हर साल 22 प्रतिशत से भी अधिक तेजी से बढ़ रहा है। हमारी कंपनियां चिकित्सा-प्रौद्योगिकी, टेलीमेडिसिन और डाइग्नोसिस में भी प्रगति कर रही हैं। भारत आपको रक्षा और अंतरिक्ष में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। हम रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए FDI कैप को 74% तक बढ़ा रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि साल 2019-20 में भारत में FDI प्रवाह 74 बिलियन अमरीकी डॉलर था। यह पिछले वर्ष से 20% ज्यादा है। अप्रैल और जुलाई के बीच भारत ने 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश आकर्षित किया है।अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत, वृद्धि के एजेंडे में गरीबों का ध्यान रखना होगा।

Latest India News