A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन और पाकिस्तान के साथ आतंकवाद के खिलाफ सैन्य अभ्यास करेगा भारत

चीन और पाकिस्तान के साथ आतंकवाद के खिलाफ सैन्य अभ्यास करेगा भारत

चीन और पाकिस्तान की ओर से अपनी सीमाओं पर संभावित खतरों को विफल करने के लिए भारत लगातार प्रयास कर रहा है। 

India military drill with China, India military drill with Pakistan, SCO India China Pakistan- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन और पाकिस्तान की ओर से अपनी सीमाओं पर संभावित खतरों को विफल करने के लिए भारत लगातार प्रयास कर रहा है।

नई दिल्ली: चीन और पाकिस्तान की ओर से अपनी सीमाओं पर संभावित खतरों को विफल करने के लिए भारत लगातार प्रयास कर रहा है। इस बीच भारत के जवान अब इन दोनों देशों के सैनिकों के साथ रूस में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के एक बड़े आतंकवाद विरोधी अभ्यास में भाग लेने के लिए तैयार है। इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद और उग्रवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए सहयोग का विस्तार करना है। SCO पहल के हिस्से के रूप में, सदस्य राष्ट्रों के लिए शांति मिशन अभ्यास आयोजित किया जाता है।

पीस मिशन-2021 सदस्य देशों का एक आतंकवाद विरोधी कमांड और स्टाफ अभ्यास है। इस अभ्यास में 3,000 से अधिक सैनिकों के भाग लेने की उम्मीद है। भारतीय सेना चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पाकिस्तान सेना के साथ संयुक्त अभ्यास के दौरान हवाई टोही और सुरक्षा सुविधाओं का संचालन करेगी। संयुक्त अभ्यास रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा 11 सितंबर से 25 सितंबर तक उरल्स के ऑरेनबर्ग क्षेत्र में डोंगुजस्की प्रशिक्षण मैदान में आयोजित किया जाएगा। इस ड्रिल में SCO चार्टर के तहत अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी या आतंकवाद विरोधी माहौल में सामरिक स्तर के संचालन शामिल होंगे।

संयुक्त अभ्यास आपसी विश्वास, अंतरसंचालनीयता को मजबूत करेगा और SCO देशों के सशस्त्र बलों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा। भारत जून 2017 में SCO का पूर्ण सदस्य बन गया था। SCO की स्थापना 2001 में शंघाई में हुई थी, जिसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान इसके संस्थापक सदस्य थे। सूत्रों ने कहा कि भारतीय दल में 200 सैन्य कर्मी होंगे, जिनमें मुख्य रूप से थल सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के सैनिक शामिल होंगे।

पिछले साल, भारत इस बहुपक्षीय युद्धाभ्यास से पीछे हट गया था, क्योंकि उसके सैनिक पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ कई क्षेत्रों में चीनी पीएलए के साथ एक तीखे गतिरोध में लगे हुए थे, जबकि पाकिस्तान लगातार संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन कर रहा था। पहले तो इसके लिए भारत राजी हो गया था, लेकिन बाद में वह पिछले साल बहुपक्षीय अभ्यास से हट गया। आधिकारिक तौर पर कोई कारण नहीं बताया गया कि भारत ने अपने फैसले को क्यों उलट दिया था।

Latest India News