A
Hindi News भारत राष्ट्रीय SCO शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को निमंत्रण भेजेगा भारत

SCO शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को निमंत्रण भेजेगा भारत

भारत इस साल के अंत में शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों की परिषद की वार्षिक बैठक के लिए अन्य नेताओं के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करेगा।

Imran Khan- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA SCO समिट के लिए इमरान खान को निमंत्रण भेजेगा भारत

नई दिल्ली। भारत इस साल के अंत में शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों की परिषद की वार्षिक बैठक के लिए अन्य नेताओं के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करेगा। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सभी आठ सदस्य देशों, समूह के चार पर्यवेक्षकों और संवाद सहयोगियों को बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मीडिया ब्रीफिंग में उन्होंने कहा, "यह बैठक प्रधानमंत्री के स्तर पर सालाना आयोजित की जाती है और इसमें एससीओ के कार्यक्रम और बहुपक्षीय आर्थिक और व्यापार सहयोग पर चर्चा होती है।"

जब रवीश कुमार से पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को निमंत्रण भेजे जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "एससीओ के भीतर स्थापित अभ्यास और प्रक्रिया के अनुसार, एससीओ के सभी 8 सदस्यों, साथ ही 4 पर्यवेक्षक राज्यों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संवाद भागीदारों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।" जब विशेष रूप से पूछा गया कि क्या इमरान खान को आमंत्रित किया जाएगा, तो एक अन्य अधिकारी ने कहा, "हां"।

भारत पहली बार SCO के प्रमुखों की परिषद की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा। ब्लॉक के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। भारत द्वारा SCO समिट में पाकिस्तान को निमंत्रण भेजे जाने की खबर दोनों देशों के बीच जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और सूबे को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद उपजे तनाव के बीच आई है। भारत और पाकिस्तान साल 2017 में चीन के प्रभुत्व वाले समूह के पूर्ण सदस्य बने थे।

Latest India News