A
Hindi News भारत राष्ट्रीय India TV के स्टिंग में खुलासा, यूपी के 2 बड़े मीट निर्यातक चोरी छिपे बेच रहे हैं गोमांस

India TV के स्टिंग में खुलासा, यूपी के 2 बड़े मीट निर्यातक चोरी छिपे बेच रहे हैं गोमांस

इंडिया टीवी के अंडरकवर रिपोर्टर्स द्वारा किए गए एक खास स्टिंग ऑपरेशन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख लाइसेंस प्राप्त मांस निर्यातक, खाड़ी के देशों में भैंस के मांस के साथ गोमांस की आपूर्ति के लिए सहमति जताते हुए कैमरे पर पकड़े गए।

sting- India TV Hindi Sting

नई दिल्ली: इंडिया टीवी के अंडरकवर रिपोर्टर्स द्वारा किए गए एक खास स्टिंग ऑपरेशन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख लाइसेंस प्राप्त मांस निर्यातक, खाड़ी के देशों में भैंस के मांस के साथ गोमांस की आपूर्ति के लिए सहमति जताते हुए कैमरे पर पकड़े गए। इस स्टिंग ऑपरेशन का प्रसारण आज रात 8 बजे इंडिया टीवी पर किया जाएगा। 

वीडियो देखें


 
हापुड़ में किए गए पहले स्टिंग ऑपरेशन में भैंस मांस के एक प्रमुख निर्यातक, जिसे बूचड़खाना चलाने का लाइसेंस प्राप्त है, ने खाड़ी के देशों में निर्यात करने के लिए भैंस मांस के कंटेनर में गोमांस मिलाने का प्रस्ताव रखा।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)
 
इंडिया टीवी अंडरकवर रिपोर्टर ने एक मांस निर्यातक के कमीशन एजेंट के तौर पर व्यापारी वकील कुरैशी और उसके पार्टनर फैजाल खान से संपर्क किया, उसने दावा किया कि वह गोवा के मारगाव स्थित मीट निर्यातक कंपनी में पार्टनर है।
 
भैंस मांस के निर्यात के प्रत्येक कंटेनर में 28 टन मीट की क्षमता होती है, कुरैशी ने खुफिया कैमरे के सामने प्रस्ताव दिया कि वह इस कंटेनर में 70 फीसदी गोमांस (बीफ) 30 फीसदी भैंस मांस के साथ सप्लाई करेगा। कंटेनर पर भैंस के मांस का लेबल लगा होगा जो कि निर्यात के लिए होता है।

फैजल खान-पांच कंटेनर पहले करेंगे फर्स्ट...उसके बाद होगा सेकेंड...पूरा कंटेनर हम ये नहीं कह रहे कि पूरा कर देंगे...लेकिन उसमें चाहे तो 30 कर सकते हैं बफ और बाकी 70 हम कर सकते हैं बीफ।

​वकील कुरैशी-किसे बफ कहते हैं मुझे मालूम नहीं है...मैं तो भैंस और गाय जानता हूं सीधा।
रिपोर्टर-तुम सीधे भैंस और गाय कहो

 
शुरुआत में फैजाल खान ने ''नई पार्टियों'' (ग्राहक) को भैंस के मांस के साथ गोमांस सप्लाई करने में असमर्थता जताई, लेकिन उसके पार्टनर कुरैशी ने कहा, गोमांस को भैंस के मांस के साथ 'सेटिंग' (अधिकारियों से साथ मिलजुल कर) के बाद ही मिलाया जा सकता है।
 
जब इंडिया टीवी अंडरकवर रिपोर्टर ने बताया कि यूपी में गोवध और गोमांस बेचने पर प्रतिबंध है, कुरैशी ने कहा,- 'कितना भी बैन कर रखा है, सब पहुंच जाएगा, आप टेंशन मत लो, जहां बैन होता है, वहीं काम ज्यादा होता है।'

रिपोर्टर-देखिए आपको भी पता है गवर्नमेंट ने बैन कर रखा है एक्सपोर्ट
वकील कुरैशी-कितना भी बैन कर रखा है सब पहुंच जाएगा..आप टेंशन मत लो, जहां बैन होता है वहीं काम ज्यादा होता है

 
दूसरा स्टिंग ऑपरेशन मेरठ स्थित लियाकत अली के खिलाफ किया गया जो कि भैंस के मांस का निर्यात करने वाली बड़ी कंपनी अल हिंद एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं। लियाकत अली भी निर्यात के लिए गोमांस की सप्लाई करने के लिए तुरंत तैयार हो गए।
 
जब इंडिया टीवी अंडरकवर रिपोर्टर ने लियाकत अली से पूछा कि उनकी कंपनी कैसे गोमांस का निर्यात करेगी जबकि इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अली ने जवाब दिया, 'फ्रोजेन, बोनलेस, भैंस... इंडियन हलाल.. फ्रोजेन... बोनलेस... भैंस (के रूप में)''।

रिपोर्टर-कैसे भेजते हैं BEEF तो बैन है?
लियाकत अली-फ्रोजन, बोनलेस, बुफैलो...इंडियन हलाल...फ्रोजन...बोनलेस बुफैलो
रिपोर्टर-उसके अंदर वो होता है ?
लियाकत अली-हां...तुमने डिक्लियर ये कर दिया...अब क्या है वो तुम जानो

 
लियाकत अली ने दावा किया कि भारत न केवल पाकिस्तान से ज्यादा गोमांस खाड़ी के देशों में सप्लाई करता है बल्कि यह पाकिस्तान को भी गोमांस निर्यात करता है, उसने कहा, ''पाकिस्तान की गोमांस की जरूरतों की पूर्ति भारत करता है'

रिपोर्टर-जितने भी गल्फ कंट्री हैं वहां पर जो BEEF है उसकी बहुत ज्यादा रिक्वायरमेंट है...तो वो भी हो सकता है या नहीं ?
लियाकत अली-गल्फ कंट्रियों में सब जगह करना आसान नहीं है...ऑब्जेक्शन हो जाता है।
रिपोर्टर--नहीं मैं आपसे बताऊं...BEEF की न उन लोगों की बहुत डिमांड है। जितना भी BEEF आ रहा है न वो पाकिस्तान से आ रहा है कराची से...लेकिन क्या है कि उन्हें माल चाहिए इंडियन...सब कॉन्टिनेंट में इंडियन BEEF की ज्यादा मांग है।
लियाकत अली-पाकिस्तान से ज्यादा माल इंडिया से जाता है...पाकिस्तान में खुद माल इंडिया से जाता है।
रिपोर्टर-भाई BEEF की बात कर रहा हूं...COW
लियाकत अली-इतना माल नहीं है वहां पर...COW भी नहीं है...पाकिस्तान की रिक्वायरमेंट खुद इंडिया पूरी कर रहा है

Latest India News