A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अंबाला में कैसे टला बड़ा हादसा? एयर फोर्स ने जारी किया वीडियो

अंबाला में कैसे टला बड़ा हादसा? एयर फोर्स ने जारी किया वीडियो

गुरुवार सुबह अंबाला में भारतीय वायुसेना के पायलेट ने आपात स्थिति में बम गिराकर जिस बड़े हादसे को होने से बचा लिया था, उस पूरे घटनाक्रम का भारतीय वायुसेना ने वीडियो जारी किया है और साथ में पायलेट की सूझबूझ की प्रशंसा की है।

indian air force- India TV Hindi Image Source : TWITTER अंबाला में कैसे टला बड़ा हादसा? एयर फोर्स ने जारी किया वीडियो

नई दिल्ली। गुरुवार सुबह अंबाला में भारतीय वायुसेना के पायलट ने आपात स्थिति में बम गिराकर जिस बड़े हादसे को होने से बचा लिया था, उस पूरे घटनाक्रम का भारतीय वायुसेना ने वीडियो जारी किया है और साथ में पायलट की सूझबूझ की प्रशंसा की है।

वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि पायलट ने तुरंत कार्रवाई करते विमान के बाह्य ईंधन टैंकों और अन्य वस्तुओं (भार) को बाहर गिरा दिया और एक बड़े हादसे को टालते हुए विमान को सुरक्षित नीचे उतारने में सफल रहा।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि विमान का एक ईंधन टैंक अंबाला एयरबेस के पास रिहायशी इलाके में गिरा, हालांकि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि अंबाला एयरबेस से सुबह करीब पौने आठ बजे विमान प्रशिक्षण अभियान पर निकला था। लेकिन आशंका है कि उड़ान भरने के तुरंत बाद पक्षी से टकरा जाने के कारण विमान का इंजन खराब हो गया।

वायुसेना के बयान में कहा गया, ‘‘पायलट ने इस दौरान अपनी सूझबूझ का परिचय दिया और मानक प्रक्रियाओं के अनुसार कुछ बाहरी वस्तुओं को गिरा दिया। पायलट एक इंजन पर विमान को वायुसेना स्टेशन पर सुरक्षित उतारने में सफल रहा।’’ 

अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। यह विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था। अंबाला के पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा, ‘‘ अंबाला में एयर फोर्स स्टेशन के बाहर किसी रिहायशी क्षेत्र में कुछ चीजें (ईंधन टैंक) गिरी। लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। हालांकि कुछ देर के लिए लोग दहशत में आ गये।’’ 

Latest India News