A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कैमरे पर नोटों का रहस्यमयी गोदाम, नोट छापने वाली फैक्ट्री का सच

कैमरे पर नोटों का रहस्यमयी गोदाम, नोट छापने वाली फैक्ट्री का सच

सबसे बड़ी बात तो ये थी कि रंग-बिरंगे नोटों की छपाई का ये पूरा खेल एक छोटे से कमरे में चलाया जा रहा था। जिस तरह से इन नोटों की प्रिटिंग और उसके रखरखाव का काम खुलेआम बिना किसी सुरक्षा घेरे में चलाया जा रहा था वो बेहद हैरान करने वाला था।

Indian-currency-godown-caught-on-camera-truth-behind-note-printing-press- India TV Hindi कैमरे पर नोटों का रहस्यमयी गोदाम, नोट छापने वाली फैक्ट्री का सच

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर नोटों के एक ऐसे गोदाम के बारे में एक ऐसे वीडियो वायरल हो रखा है जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे। ये एक ऐसा वीडियो है जिसे शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा या फिर इसके बारे में सुना होगा। सोशल मीडिया पर ये वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखकर बच्चे से लेकर बड़े तक हैरान हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो नोट छपाई के कारखाने का है। अब सवाल यह उठता है कि हैरान कर देने वाली ये तस्वीर कहां से आई है? कौन है ये शख्स जो इन रुपयों के साथ तस्वीरों में कैद हुआ है? सोशल माडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये नोट असली हैं और इन नोटों को भारत में ही गुपचुप तरीके से बनाया जा रहा है।

वीडियो की पुष्टि के लिए इंडिया टीवी ने एक्सपर्ट से बात की। इस पड़ातल के दौरान कई ऐसी जानकारी हाथ लगी जो बेहद चौंकाने वाली थी। सबसे बड़ी बात तो ये थी कि रंग-बिरंगे नोटों की छपाई का ये पूरा खेल एक छोटे से कमरे में चलाया जा रहा था। जिस तरह से इन नोटों की प्रिटिंग और उसके रखरखाव का काम खुलेआम बिना किसी सुरक्षा घेरे में चलाया जा रहा था वो बेहद हैरान करने वाला था। पहली नजर में ही ये कारखाना संदेह के घेरे में था। उस पर नोटों की रखरखाव में जुटे शख्स पर भी सवाल खड़े हो रहे थे।

पड़ताल के दौरान ये साफ हो गया कि नोटों की छपाई और रखरखाव का ये तरीका रिजर्व बैंक का नहीं है। जिस तरह से इन नोटों की कतरने नीचे जमीन पर पड़ी थीं वो भी संदेह पैदा कर रही थी। दुनिया भर में जहां कहीं भी नोटों की छपाई की जाती है तो वो बेहद आधुनिक तरीके से बड़े-बड़े मशीनों से की जाती है लेकिन यहां पर ऐसा कुछ नहीं नजर आया। बंद कमरे के अंदर ना कोई सुरक्षा व्यवस्था था और ना ही बड़ी मशीने ही थीं और जमीन पर कतरन भी इधर से उधर तक बिखरे पड़े थे।

नोटों की पड़ताल के लिए इस बार रिजर्व बैंक से छपे नोटों और इस प्रिटिंग प्रेस से छपे नोटों का मिलान किया गया तो इन नोटों की असली हकीकत सामने आ गई। जो सच सामने आया उसने सोशल मीडिया के दावों पर सवाल खड़ा कर दिया। क्या है पूरा मामला, जानने के लिए देखें वीडियो.....

Latest India News