A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मोदी सरकार का यात्रियों को तोहफा, ट्रेनों में जल्द लगाए जाएंगे इकोनॉमी AC कोच

मोदी सरकार का यात्रियों को तोहफा, ट्रेनों में जल्द लगाए जाएंगे इकोनॉमी AC कोच

ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही इकोनॉमी एसी कोच की एक नई श्रेणी में यात्रा करने का विकल्प मिलेगा और इस कोच के लिए किराया भी सामान्य 3एसी के किराये से कम होगा।

Representative Image | PTI Photo- India TV Hindi Representative Image | PTI Photo

नई दिल्ली: ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को जल्द ही इकोनॉमी एसी कोच की एक नई श्रेणी में यात्रा करने का विकल्प मिलेगा और इस कोच के लिए किराया भी सामान्य 3एसी के किराये से कम होगा। रेलवे के कायाकल्प के हिस्से के तौर पर प्रस्तावित पूरी तरह एयरकंडिशंड ट्रेन में एसी 3, एसी 2 और एसी 1 क्लास के अलावा थ्री टायर इकोनॉमी एसी कोच होगी। इस नए कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे होंगे।

बहरहाल, इकोनॉमी एसी क्लास में यात्रियों को अन्य एसी कोच की तरह कंबलों की जरूरत नहीं होगी क्योंकि इनमें तापमान 24 से 25 डिग्री होगा। फिलहाल, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी तथा फर्स्ट एसी क्लास हैं जबकि राजधानी, शताब्दी और हाल ही में शुरू की गईं हमसफर एवं तेजस ट्रेनें पूरी तरह एयरकंडिशंड हैं। रेलवे का इरादा चयनित मार्गों पर पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनें चलाने का है ताकि अधिकतम यात्रियों को यात्रा के दौरान एसी की सुविधा मिल सके। इस पूरी कवायद का उद्देश्य ट्रेनों और स्टेशनों में वर्तमान सुविधाओं को अधिक उन्नत कर सेवा में बदलाव करना है। रेलवे ने इसके लिए एक अलग प्रकोष्ठ बनाया है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया अन्य एसी क्लास की तरह इकोनॉमी एसी में ठंडक अधिक नहीं होगी क्योंकि इसमें तापमान 24 से 25 डिग्री पर तय होगा। इसका उद्देश्य यात्रियों को सुविधा प्रदान करना है ताकि उन्हें बाहर की गर्मी का अहसास न हो। हाल ही में शुरू हुई हमसफर एक्सप्रेस यात्रियों की पसंदीदा बन गई है और उसमें केवल 3 एसी कोच हैं। अधिकारी ने बताया कि इकोनॉमी एसी डिब्बों के निर्माण का फैसला करने से पहले इनके ब्यौरों पर काम किया जाना है।

Latest India News