A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways ने दिया तोहफा, इस रूट पर यात्री ले सकेंगे रेल मोटर कार सेवा का लाभ

Indian Railways ने दिया तोहफा, इस रूट पर यात्री ले सकेंगे रेल मोटर कार सेवा का लाभ

Indian Railways ने दिया तोहफा, इस रूट पर यात्री ले सकेंगे रेल मोटर कार सेवा का लाभ- India TV Hindi Image Source : @PIYUSHGOYAL Indian Railways ने दिया तोहफा, इस रूट पर यात्री ले सकेंगे रेल मोटर कार सेवा का लाभ

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बर्फ का मजा लेने के लिए शिमला जाने वाले यात्रियों को नई सौगात दी है। यहां शिमला आने वाले पर्यटक रेल मोटर कार की सुविधा का भी आनंद ले सकेंगे। इस बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी है। 

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए बताया कि 'कालका-शिमला मार्ग पर पर्यटकों की सुविधा और पर्वतीय यात्रा का आनंद लेने के लिये रेल मोटर कार की सुविधा शुरू की जा रही है। इससे वैश्विक धरोहर माने जाने वाले इस मार्ग पर सफर करने का आकर्षण बढ़ेगा, और क्षेत्र में पर्यटन का विकास होगा।

जानिए टाइमिंग और किराया

उत्तर रेलवे मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में (रेल मोटर कार) 04505/04506 कालका-शिमला-कालका ट्रेन की शुरुआत 18 मार्च से करने जा रहा है। मंडल रेल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह के मुताबिक, रेल मोटर कार स्पेशल 04505 कालका-शिमला रेल मोटर कार स्पेशल कालका से 05.25 बजे प्रस्थान करेगी जो 18 मार्च को उसी दिन 09.50 बजे शिमला पहुंचेगी। यह विशेष रेल कार बड़ोग स्टेशन पर 07.05 बजे रुकेगी। वापसी दिशा में 04506 शिमला-कालका रेल मोटर कार स्पेशल शिमला से 11.40 बजे चलेगी और 18 मार्च को 16.30 बजे उसी दिन कालका पहुंचेगी। मार्ह में यह विशेष रेल कार 14.10 बजे बड़ोग स्टेशन पर रुकेगी।

इस रेल मोटर कार का कोच प्रथम श्रेणी का है और इसकी क्षमता 15 यात्रियों की है और इसका किराया 800 रुपए प्रति यात्री होगी। यात्रा के लिए बुक किए गए टिकटों पर कोई रियायत नहीं दी जाएगी। अग्रिम आरक्षण अवधि (ए.आर.पी.) 30 दिन होगी। यात्री पी.आर.एस. काउंटर और ऑनलाइन ई-टिकटिंग के माध्यम से अपन टिकट बुक कर सकते हैं।

बता दें कि, भारतीय रेलवे की रेल मोटर कार सेवा से शिमला से कालका जाने वाले यात्रियों को लाभ होगा। यात्री कम समय में शिमला से कालका की दूरी तय कर सकेंगे। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। रेलवे अलग-अलग रूटों पर होली के त्यौहार को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। 

Latest India News