A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इसरो ने किया श्रीहरिकोटा से एक साथ 20 सेटेलाइट्स का प्रक्षेपण

इसरो ने किया श्रीहरिकोटा से एक साथ 20 सेटेलाइट्स का प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज बुधवार को अंतरिक्ष विज्ञान में एक बड़ी अपलब्धि हासिल करते हुए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 20 सेटेलाइट्स का प्रक्षेपण किया जो एक रिकॉर्ड है। ये

PSLV C-34 rocket- India TV Hindi PSLV C-34 rocket

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज बुधवार को अंतरिक्ष विज्ञान में एक बड़ी अपलब्धि हासिल करते हुए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 20 सेटेलाइट्स का प्रक्षेपण किया जो एक रिकॉर्ड है। ये प्रक्षेपण सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर पीएसएलवी-सी 34 के ज़रिए किया गया।

इन उपग्रहों में कोर्टोसैट-II सिरीज़ का पृथ्वी संबंधी सूचनाएं एकत्र करने वाला भारत का नया सेटेलाइट शामिल है। इस अभियान को प्रक्षेपण प्राधिकरण बोर्ड (एलएबी) से मंज़ूरी मिलने के बाद सोमवार सुबह नौ बजकर 26 मिनट से प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई थी।

इसरो ने इससे पहले 2008 में 10 सेटेलाइट्स को पृथ्वी की विभिन्न कक्षाओं में एक साथ प्रक्षेपित किया था। इस बार 20 सेटेलाइट्स को एकसाथ प्रक्षेपित करके इसरो ने नया रिकॉर्ड बनाया है। इन सेटेलाइट्स में अमेरिका, जर्मनी, कनाडा और इंडोनेशिया के सेटेलाइट्स भी शामिल हैं। इसमें भारतीय विश्वविद्यालयों के दो सेटेलाइट्स भी हैं।

कोर्टोसैट-II सिरीज़ का सेटेलाइट्स पूर्ववर्ती कोर्टोसैट-2, 2ए और 2बी की तरह है। सभी 20 सेटेलाइट्स का वज़न लगभग 1,288 किलोग्राम है। कोर्टोसैट-II सेटेलाइट और 19 अन्य सेटेलाइट को 505 किलोमीटर की ऊंचाई पर सन सिनक्रोनस ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा।

Latest India News