A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Exclusive: आर्टिकल 370 हटने के बाद कितना बदला जम्मू-कश्मीर? LG मनोज सिन्हा ने पाकिस्तान के लिए कही ये बात

Exclusive: आर्टिकल 370 हटने के बाद कितना बदला जम्मू-कश्मीर? LG मनोज सिन्हा ने पाकिस्तान के लिए कही ये बात

इंडिया टीवी को दिए एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में मनोज सिन्हा ने कहा कि जमीनी स्तर पर अनुच्छेद 370 हटाने का असर दिख रहा है। जम्मू-कश्मीर की जनता बड़ा बदलाव देख रही है। जम्मू-कश्मीर में बदलाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है।

आर्टिकल 370 हटने के बाद कितना बदला जम्मू-कश्मीर? LG मनोज सिन्हा ने पाकिस्तान के लिए कही ये बात- India TV Hindi Image Source : INDIA TV आर्टिकल 370 हटने के बाद कितना बदला जम्मू-कश्मीर? LG मनोज सिन्हा ने पाकिस्तान के लिए कही ये बात

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करने की दूसरी सालगिरह को लेकर इंडिया टीवी के सीनियर एडिटर देवेंद्र पराशर के साथ खास बातचीत की। इंडिया टीवी को दिए एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में मनोज सिन्हा ने कहा कि जमीनी स्तर पर अनुच्छेद 370 हटाने का असर दिख रहा है। जम्मू-कश्मीर की जनता बड़ा बदलाव देख रही है। जम्मू-कश्मीर में बदलाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है। जम्मू-कश्मीर में बदलाव दिखने लगा है, 2 साल में 7 नए मेडिकल कॉलेज बने हैं और जोजिला टनल का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने किया था।

पाकिस्तान जैसे देश हमें सबक नहीं दे सकते- सिन्हा

मनोज सिन्हा ने इंडिया टीवी को दिए एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में कहा कि जम्मू-कश्मीर में कोई भूमिहीन हीं होगा। देश के किसी राज्य में ऐसी ट्रांसपेरेंसी नहीं है, जमीन नौकरी का अधिकार यहां सुरक्षित है। 2 साल में ऐसे काम हुए हैं जो कई साल में नहीं हुए। सिन्हा ने आगे कहा कि हमारे अंदरुनी मामले में किसी को सलाह देने का हक नहीं है। पाकिस्तान जैसे देश हमें सबक नहीं दे सकते। 

इंडिया टीवी को दिए एक्सक्लूसिव साक्षात्कार में मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कानून व्यवस्था बेहतर हुई है। कश्मीर बहुत तेजी से बदल रहा है। जम्मू-कश्मीर में बदलाव प्रधानमंत्री की देन है। जम्मू-कश्मीर में 2 कैंसर इंस्टीट्यूट भी पीएम की देन है। 7 नए राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत किए गए हैं। दो साल में NIFT का कायाकल्प हुआ है। जम्मू-कश्मीर में दो साल में 7 नए मेडकल कॉलेज बने। 

'मोदी सरकार हर राज्य में हर वर्ग के लिए काम कर रही है'

मनोज सिन्हा ने इंटरव्यू में कहा कि देश में ऐसी सरकार है जो किसी से भेदभाव नहीं करती है। मोदी सरकार हर राज्य में हर वर्ग के लिए काम कर रही है। पीएम पंचायती राज व्यवस्था दुरुस्त करना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर में दो AIIMS काम करने जा रहे हैं। किसानों का जीवन बदलने की मोदी सरकार में कोशिश हो रही है। जम्मू-कश्मीर के जिन इलाकों में शौफ था वहां के युवा अब स्पोटर्स में आ रहे हैं। हमने फिल्म पॉलिसी की भी घोषणा की है। 

जानिए LG ने जम्मू-कश्मीर में रोजगार को लेकर क्या कहा?

जम्मू-कश्मीर में रोजगार को लेकर बोलते हुए सिन्हा ने कहा कि 2600 युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। साढ़े 8 हजार कैंडिडेट्स के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में जॉब में डिस्टि्रक्ट कैडर को तवज्जों दी जा रही है। कश्मीरी पंडितों का भी रिजल्ट निकल गया है। 50 हजार युवाओं को इस साल वित्तीय मदद मिलेगी। 18 से 35 साल की महिलाओं को वित्तीय मदद दे रहे हैं। 

जम्मू-कश्मीर में अब हर काम को जिम्मेदारी के साथ पूरा किया जाता है- मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इंडिया टीवी को दिए विशेष इंटरव्यू में कहा कि जम्मू-कश्मीर में पैसे की कोई कमी नहीं है। जम्मू-कश्मीर में आज जमीन और नौकरी का अधिकार सुरक्षित है। पीएम सेल्फ एंप्लाइमेंट के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में बेस्ट इंडस्ट्रियल पॉलिसी लाए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के योगदान से ये पॉलिसी बनी है। इस पॉलिसी से 8 से 10 लाख लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा।  10 से 15 साल से यहां प्रोजेक्ट पूरे नहीं हुए थे। पहले परियोजना शुरू होती थी पर अप्रूवल नहीं होता था। अब हर काम को जिम्मेदारी के साथ पूरा किया जाता है। योजनाओं के बारे में अब पब्लिक को भी पता होता है।  

देश की एकता और अखंडता को लेकर कोई समझौता नहीं होगा- मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विशेष इंटरव्यू में कहा कि भारत के खिलाफ कोई खड़ा नहीं हो सकता है। देश की एकता और अखंडता को लेकर कोई समझौता नहीं होगा। जम्मू-कश्मीर संपन्न, सुरक्षित और शांतिपूर्ण बन रहा है। कोरोना काल में धार्मिक नेताओं ने सहयोग दिया।  जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर अनुच्छेद 3701 हटाने का असर साफ दिखाई दे रहा है। 2 साल में ऐसे कई काम हुए जो कई सालों में नहीं हो सके।

Latest India News