A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू कश्मीर में रात के तापमान में वृद्धि, अगले हफ्ते हो सकती है बर्फबारी

जम्मू कश्मीर में रात के तापमान में वृद्धि, अगले हफ्ते हो सकती है बर्फबारी

अधिकारी ने बताया कि लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा क्योंकि वहां पारा माइनस 13.0 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा था। पास के करगिल में भी न्यूनतम पारा माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बीती रात न्यू

kashmir-snow- India TV Hindi kashmir-snow

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में शीत लहर जारी है लेकिन रात के तापमान में कुछ डिग्री की बढ़ोतरी से समूची घाटी में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। कश्मीर घाटी में हालांकि अगले सप्ताह की शुरुआत में भारी बर्फबारी होने की संभावना है क्योंकि मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में 11 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा और भारी बारिश तथा बर्फबारी भी हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र के लेह एवं करगिल ही कश्मीर संभाग के ऐसे स्थान रहे जहां रात के तापमान में गिरावट देखी गयी।

अधिकारी ने बताया कि लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा क्योंकि वहां पारा माइनस 13.0 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा था। पास के करगिल में भी न्यूनतम पारा माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़त के साथ पारा माइनस 0.2 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया जबकि इससे पहले की रात यहां पारा माइनस 3.0 डिग्री सेल्सियस था।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान माइनस 1.9 डिग्री सेल्सियस बना रहा जबकि इससे पहले की रात में तापमान माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस था। अधिकारी ने कहा कि उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुलमर्ग में शून्य डिग्री सेल्सियस और पहलगाम में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि कल तक घाटी में मौसम शुष्क बना रहेगा और पश्चिमी विक्षोभ के कारण 11 से 15 दिसंबर तक राज्य के प्रभावित रहने की संभावना है। इसके चलते जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख क्षेत्र में व्यापक तौर पर कहीं भारी बारिश या कहीं बर्फबारी होने की संभावना है।

Latest India News