A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मथुरा से लेकर दिल्ली-NCR के इस्कॉन टेंपल तक कुछ यूं मनी जन्माष्टमी

मथुरा से लेकर दिल्ली-NCR के इस्कॉन टेंपल तक कुछ यूं मनी जन्माष्टमी

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी के अवसर पर देशभर के मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई दीं। वहीं कुछ गोविंदाओं ने मटकीफोड़ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर जन्माष्टमी को उत्साह को दोगुना कर दिया।

जन्माष्टमी।- India TV Hindi जन्माष्टमी।

नई दिल्ली​: भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव जन्माष्टमी के अवसर पर देशभर के मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई दीं। वहीं कुछ गोविंदाओं ने मटकीफोड़ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर जन्माष्टमी को उत्साह को दोगुना कर दिया। साथ ही छोटे-छोटे बच्चे कृष्ण कन्हैया की पोशाक पहनकर मंदिरों में झांकी देखने आए लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहे। देशभर में अधिकतर लोगों ने इस अवसर पर व्रत रखा था जिसे आधीरात के बाद मंदिरों में भगवान कृष्ण के जन्म के उद्घोष के बाद खोला गया।

जन्माष्टमी विशेष: नौनिहालों ने धरा नटखट बाल-गोपाल का रूप

उत्तर भारत में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर गीतों और नृत्यों का आयोजन किया गया। रात में भगवान कृष्ण की प्रतिमा को नहलाया गया और नगाड़ों की धूमधाम के साथ उन्हें फूलों से सजे पालने में बिठा कर झुलाया गया। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और वृंदावन में लाखों तीर्थयात्रियों ने मुख्य मंदिरों में पूजा अर्चना की तथा गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा की। इस पर्व के मौके पर इस्कॉन के मंदिरों में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए।

इस त्यौहार के अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और संवेदनशील स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। नई दिल्ली में इस्कॉन मंदिर में श्रद्धालुओं का भारी तांता लगा रहा जहां गुरुवार सुबह आरती के साथ ही उत्सव शुरू हो गया था। बिरला मंदिर के रूप में पहचाने जाने वाले लक्ष्मी नारायण मंदिर और पुरानी दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर को इस अवसर के लिए विशेष रूप से सजाया गया था। भगवान कृष्ण और राधा की पोशाक पहने छोटे बच्चे मंदिरों, गली मोहल्लों में विशेष आकर्षण का केंद्र रहे जबकि जम्मू में लोगों ने पतंग उड़ाकर जन्माष्टमी मनाई। इस अवसर पर विशेष शोभा यात्राएं भी निकाली गई। राजस्थान की राजधानी जयपुर में हजारों लोग गोविंद देवजी के मंदिर में एकत्र हुए।

​तस्वीरों में देखें देशभर में कैसे मनी जन्माष्टमी...

Latest India News