A
Hindi News भारत राष्ट्रीय "झांसी रेलवे स्टेशन" का नाम "वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन" होगा? योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

"झांसी रेलवे स्टेशन" का नाम "वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन" होगा? योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

लोकसभा सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर सरकार से जवाब मांगा था जिसके जबाव में गृह राज्य मंत्री ने नित्यानंद राय ने लोकसभा में यह जानकारी दी है।

<p>केंद्र सरकार के पास...- India TV Hindi Image Source : PTI FILE केंद्र सरकार के पास झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने का प्रस्ताव आया है

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी हो रही है। गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को लोकसभा में बताया है कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर "वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन" किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है और इसपर सरकार ने संबंधित एजेंसियों की राय मांगी है।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि संबंधित एजेंसियों की राय प्राप्त होने के बाद ही इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी। लोकसभा सांसद अनुराग शर्मा ने झांसी रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर सरकार से जवाब मांगा था जिसके जवाब में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में यह जानकारी दी है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया था। वहीं, इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज भी किया गया था। इनता ही नहीं, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है।

अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम 1857 की क्रांति का चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम के नाम से बदलने की तैयारी है। बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई को झांसी की रानी भी कहा जाता है। ऐसे में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखा जाना, एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा सकता है।

Latest India News