A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जानें, मोदी सरकार के कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर महात्मा गांधी के पड़पोते तुषार गांधी ने क्या कहा

जानें, मोदी सरकार के कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर महात्मा गांधी के पड़पोते तुषार गांधी ने क्या कहा

जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तहलका मचा रखा है।

Mahatma Gandhi’s grandson Tushar Gandhi | PTI File- India TV Hindi Mahatma Gandhi’s grandson Tushar Gandhi | PTI File

जयपुर: जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तहलका मचा रखा है। कई विपक्षी पार्टियों का मानना है कि सरकार का यह कदम सही नहीं है। अब इन दलों को महात्मा गांधी के पड़पोते तुषार गांधी का बयान सुनकर खुशी होगी। तुषार ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के लिए जो प्रक्रिया अपनाई वह अलोकतांत्रिक है। 

‘किसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया’
महात्मा गांधी के पड़पोते ने कहा कि कश्मीर पर सरकार ने अपने फैसले में किसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया। गांधी फाउंडेशन के अध्यक्ष तुषार गांधी ने जयपुर में एक कार्यक्रम में कहा, ‘अनुच्छेद 370 को हटाने में किसी तरह की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। अगर कश्मीर के लोग भी ऐसा ही चाहते थे तो वहां भारी संख्या में सैन्य बल क्यों तैनात किया गया? देश में लोकतंत्र को दबाया जा रहा है।’ 

‘किसान की आत्महत्या पर कोई आंसू नहीं बहाता’
देश में किसानों की दशा पर टिप्पणी करते हुए तुषार गांधी ने कहा कि किसी कारोबारी की आत्महत्या पर तो देश भर में बहस व चर्चा हो जाती है लेकिन किसी किसान की आत्महत्या पर कोई आंसू नहीं बहाता। उन्होंने कहा कि राम के नाम पर लोगों को डराया जा रहा है और भक्ति के नाम पर खून बहा रहे हैं लेकिन देश के लोग चुप्पी मारे बैठे हैं जो कि गंभीर चिंता की बात है। (भाषा)

Latest India News