A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पीएम मोदी ने कोसी महासेतु का उद्घाटन किया, कहा-पूर्वी भारत का रेल नेटवर्क मजबूत होगा

पीएम मोदी ने कोसी महासेतु का उद्घाटन किया, कहा-पूर्वी भारत का रेल नेटवर्क मजबूत होगा

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि लगभग तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट से बिहार का रेल नेटवर्क मजबूत होगा। पश्चिम बंगाल, पूर्वी भारत की रेल कनेक्टिविटी मजबूत होगी।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : ANI/TWITTER पीएम मोदी ने कोसी महासेतु का उदघाटन किया, कहा-पूर्वी भारत का रेल नेटवर्क मजबूत होगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोसी महासेतु का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया। करीब 90 साल बाद इस रूट पर रेल कनेक्टिविटी बहाल हुई है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि लगभग तीन हजार करोड़ के प्रोजेक्ट से बिहार का रेल नेटवर्क मजबूत होगा। पश्चिम बंगाल, पूर्वी भारत की रेल कनेक्टिविटी मजबूत होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में नदियो के विस्तार के कारण अनेक हिस्से एक दूसरे से कटे रहे हैं। लोगों को लंबा सफर करना पड़ता है। नीतीश जी ने और पासवान ने काफी कोशिश की लेकिन बीच-बीच में व्यवधान आता रहा। लोग जानते हैं कि किस तरह से सरकारों का काम होता था। लेकिन पिछले पांच-छह साल में इस समस्या के हल के लिए तेजी से कदम बढ़ाए गए हैं।

कोसी नदी पर बना यह रेल महासेतु 1.9 किलोमीटर लंबा है और 516 करोड़ रुपए की लागत से इसे बनाया गया है। पुल के बनने से भारत-नेपाल सीमा के नजदीक संपर्क और आवागमन आसान होगा। इस पुल के बनने के बाद बिहार में मिथिला और कोसी क्षेत्र रेल संपर्क से जुड़ जाएगा। पुल के बनने से बिहार में निर्मला और सरायगढ़ के बीच की रेल दूरी 296 किलोमीटर से घटकर सिर्फ 22 किलोमीटर रह जाएगी।

बता दें कि, बिहार में वर्ष 1934 में आए भूकंप के दौरान कोसी नदी पर बना रेल पुल क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके साथ ही उत्तर और पूर्व बिहार के बीच का रेल संपर्क टूट गया था। 6 जून 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कोसी नदी पर रेल पुल की नींव रखी थी। 17 साल बाद यह पुल बनकर तैयार हुआ है।

Latest India News