A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राष्ट्रपति चुनाव 2017: क्या कोविंद तोड़ पाएंगे डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का यह रिकॉर्ड?

राष्ट्रपति चुनाव 2017: क्या कोविंद तोड़ पाएंगे डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का यह रिकॉर्ड?

आज भारत में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। जहां इस बार बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत लगभग तय मानी जा रहीं है तो वहीं विपक्ष ने अपने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार पर अपना दाव खेला है।

president election- India TV Hindi president election

नई दिल्ली: आज भारत में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। जहां इस बार बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत लगभग तय मानी जा रहीं है तो वहीं विपक्ष ने अपने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार पर अपना दाव खेला है। रामनाथ कोविंद की जीत को हर किसी ने ही तय मान लिया है, ऐसे में कहा जा रहा है कि वह देश के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद का रिकॉर्ड फिर भी नहीं तोड़ पाएंगे। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

देश के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद ने करीब 99 प्रतिशत वोट हासिल कर राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी। ऐसे में इसके बाद हुए 14 चुनावों में भी कोई इस संख्या को पार नहीं कर पाया है। इस सूची में 98 प्रतिशत वोट हासिल करने वाले सर्वपल्ली राधाकृष्णन दूसरे स्थान पर हैं।  (कोविंद ने UP के भाजपा एवं सहयोगी दलों के सांसदों, विधायकों से मुलाकात कर मांगा समर्थन)

अब तक जनता द्वारा केवल एक ही बार निर्विरोध राष्ट्रपति का चुनाव किया गया है जो कि साल 1977 में हुआ था, जिसमें नीलम संजीव रेड्डी को चुनाव में विजय प्राप्त हुई थी। साल 1997 में भारत के पहले दलित राष्ट्रपति केआर नारायण बने, जिन्हें 95 प्रतिशत वोट मिले थे। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम को साल 2002 में सत्ता विपक्ष की सहमति मिलने के बाद भी, केवल 90 प्रतिशत वोट ही हासिल कर पाए। तो वहीं साल 1969 में  राष्ट्रपति पद के चुनाव में लोगों को कांटे की टक्कर देखने को मिली जिसमें 37.5% वोट सत्ता पक्ष के उम्मीदवार नीलम संजीव रेड्डी को मिले थे और वहीं 48% वोट विपक्ष के उम्मीदवार वीवी गिरी को मिले थे। तो करीब 15 उम्मीदवार ऐसे भी थे जिनमें से किसी को भी पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ। इस चुनाव के विजेता, वीवी गिरी बनें। (सुषमा स्वराज ने मीरा कुमार पर साधा निशाना, 4 साल पुराना VIDEO किया पोस्ट)

वीडियो के जरिए डालें चुने गए राष्ट्रपतियों के वोट प्रतिशत पर एक नज़र

देश में हो रहे इस बार के चुनाव में सत्तारुढ़ गठबंधन ने रामनाथ कोविंद को अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए एक दलित चेहरा चुना है तो वहीं विपक्ष ने भी अपनी दलित महिला उम्मीदवार मीरा कुमार को ही मैदान में उतारा है। ऐसे में यह तय है कि इस बार देश का राष्ट्रपति कोई दलित ही चुना जाएगा।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News