A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कुलभूषण के पास आज अपील का आखिरी दिन, नहीं माना पाकिस्तान तो….

कुलभूषण के पास आज अपील का आखिरी दिन, नहीं माना पाकिस्तान तो….

चौदह महीने से पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव को कल बड़ी राहत मिली। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाक को चेतावनी दी है कि वो अगर फैसला नहीं मानता है तो उस पर प्रतिबंध लग सकते हैं

Kulbhushan_Jadhav- India TV Hindi Kulbhushan_Jadhav

नई दिल्ली: कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान में अपनी फांसी के खिलाफ अपील करने का आज आखिरी दिन है। पाकिस्तान अगर आज उसे काउंसर एक्सेस नहीं देता है तो परेशानी बढ़ सकती है। जाधव के मामले में पाकिस्तान का झूठ कल अंतर्राष्ट्रीय अदालत में बेनकाब हो चुका है। ऐसे में सवाल उठता है कि जाधव कैसे अपनी सजा के खिलाफ अपील करेंगे? (ये भी पढ़ें: चंद्रशेखर ने मुझे धोखा दिया, मैं 21 मौतों के लिए जिम्मेदार: अमरिंदर)

चौदह महीने से पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव को कल बड़ी राहत मिली। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाक को चेतावनी दी है कि वो अगर फैसला नहीं मानता है तो उस पर प्रतिबंध लग सकते हैं, इस फैसले के चलते काउंसलर एक्सेस ना दिए जाने पर भारत पाक के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपील कर सकता है और प्रतिबंध की मांग कर सकता है।

4 अप्रैल को पाकिस्तान के मिलिट्री कोर्ट ने भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी। भारत ने कुलभूषण के जासूस होने की बात से साफ इंकार करते हुए पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि वो ऐसा कोई कदम उठाने की हिम्मत न करे। 8 मई को भारत ने इंटरनेशलन कोर्ट में पाकिस्तान के खिलाफ अपील की। लेकिन पाकिस्तान वहां भी झूठ बोलने से बाज नहीं आया।

आईसीजे के फैसले के बाद पाकिस्तान बौखला गया है और उसने कहा है कि वो इस फैसले को नहीं मानता। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस्लामाबाद राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों में आईसीजे के न्यायाधिकार को स्वीकार नहीं करता।

वहीं अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने माना कि जाधव की जान को खतरा है, क्योंकि पाकिस्तान ने कोर्ट में ये आश्वासन नहीं दिया कि सुनवाई पूरी होने तक उसे फांसी नहीं दी जाएगी। अंतरराष्ठ्रीय कोर्ट अब जाधव की फांसी पर मेरिट के आधार पर सुनवाई करेगा और उम्मीद की जा रही है कि अगस्त तक उसका अंतिम फैसला आ सकता है।

ये भी पढ़ें: ये क्या कर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, क्या उन्हें अब गंवानी पड़ेगी कुर्सी!
क्या होता है महिलाओं में ख़तना-प्रथा? रोकने के लिये सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा मामला....

Latest India News