A
Hindi News भारत राष्ट्रीय डीयू रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथी नज़दीक, रिक़ॉर्ड तोड़ सकती है आवेदकों की संख्या

डीयू रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथी नज़दीक, रिक़ॉर्ड तोड़ सकती है आवेदकों की संख्या

डीयू में हर वर्ष हज़ारो की संख्या में छात्र आवेदन करते है, अंतिम तिथी को ध्यान में रखते हुए आवेदकों की इस संख्या में प्रतीदिन जबरदस्त इज़ाफा देखने को मिल रहा है । इनमें से करीब 1.5 लाख छात्र तो अपनी रजिस्ट्रेशन फीस भी भर चुके हैं ।

Delhi university admissions - India TV Hindi Delhi university admissions

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथी जैसे-जैसे नज़दीक आ रही है, उसे देख के यह लगता है कि इस बार आवेदको की बढ़ती संख्या एक नया रिकॉर्ड बना सकती है। अब तक करीब पौने तीन लाख छात्रों ने यूनिवर्सिटी के स्नातक कोर्सों के लिए सेंट्रलाइज्ड प्री एडमीशन रजिस्ट्रेशन करवाया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्स के लिए आवेदन शुरू हो चुके है जिसकी अंतिम तिथी 12 जून है। डीयू में हर वर्ष हज़ारों की संख्या में छात्र आवेदन करते है, अंतिम तिथी को ध्यान में रखते हुए आवेदकों की इस संख्या में प्रतीदिन जबरदस्त इज़ाफा देखने को मिल रहा है। इनमें से करीब 1.5 लाख छात्र तो अपनी रजिस्ट्रेशन फीस भी भर चुके हैं। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

डीयू की डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफएयर डा. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि जहां हमेशा से छात्रों की पहली पसंद रहने वाले कोर्स बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स रहें हैं, वहीं इस बार छात्रों की रुची बीए प्रोग्राम जैसे कोर्स में अधिक देखने को मिल रही हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स की तुलना में आर्ट विषयों के लिए अधिक आवेदन किए जा रहे हैं। अब छात्रों के पास आवेदन के लिए मात्र तीन दिन का समय बचा है। इस वर्ष छात्रों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय रहने वाला कोर्स बीए प्रोग्राम ही रहा है, जिसके साथ बीए ऑनर्स अंग्रेज़ी दूसरे और बीकॉम तीसरे नंबर पर है, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल चौथे तो बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र पांचवे नंबर पर है।

इस वर्ष पत्रकारिता के लिए किये जा रहे आवेदनों में भी खासा इजाफा देखने को मिला। कम्पयूटर साइंस के मुकाबले हिंदी विषयो के लिए आवेदको की संख्या अधिक है। आवेदन के इन आंकड़ों में अंतिम तिथी तक बदलाव आ सकता है परन्तु अभी तक के आंकड़ो से यह साफ जाहिर है कि आर्ट विषयों की लोकप्रियता छात्रों के बीच दिन प्रतीदिन बढ़ रहीं हैं। इसके अतिरिक्त भारतीय भाषाओं में आने वाले आवेदन अन्य भाषाओं के मुकाबले कम हैं। इन अन्य भाषाओं में से कुछ पर्सियन, स्पैनिश और इटैलियन हैं। सबसे कम आवेदन बंगाली व उर्दू भाषा के लिए आए हैं, जिसकी तुलना में पंजाबी पढ़ने के इच्छुक छात्र अधिक हैं।
 
रजिस्ट्रेशन के समय कुछ ध्यान देने योग्य बातें......

. फोर्म भरते समय नाम की स्पेलिंग गलत ना हो ।
. बोर्ड के रॉल नंबर और मार्कशीट के अंको को सही तरीके से भरे
. बेस्ट ऑफ फोर में एक भाषा और तीन ऐसे विषय भरे जिनमें अधिकतम अंक प्राप्त किअ हों ।
. अपना ई-मेल आईडी और फोन नंबर ज़रुर भरें
. अपना या अपने किसी परिजन का ही बैंक अकाउंट नंबर भरें

ये भी पढ़ें: भारत में है दुनिया का दूसरा बरमूडा, ले चुका है कई जान...
आखिर भारत में इसे क्यों कहा जाता है ‘उड़ता ताबूत’?

Latest India News