A
Hindi News भारत राष्ट्रीय झारखंड: दो बहनों ने मंदिर में की शादी, कहा- 'लेस्बियन कहलाने में कोई शर्म नहीं'

झारखंड: दो बहनों ने मंदिर में की शादी, कहा- 'लेस्बियन कहलाने में कोई शर्म नहीं'

झारखंड की राजधानी रांची से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर कोडरमा जिला है। यहां रिस्ते में चचेरी-तहेरी लगने वाली दो बहनों ने शादी कर ली। इस लेस्बियन कपल ने मंदिर में शादी रचाई है।

दो बहनों ने मंदिर में की शादी, कहा- 'लेस्बियन कहलाने में कोई शर्म नहीं'- India TV Hindi Image Source : UNSPLASH दो बहनों ने मंदिर में की शादी, कहा- 'लेस्बियन कहलाने में कोई शर्म नहीं' (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोडरमा (झारखंड): झारखंड की राजधानी रांची से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर कोडरमा जिला है। यहां रिस्ते में चचेरी-तहेरी लगने वाली दो बहनों ने शादी कर ली। इस लेस्बियन कपल ने मंदिर में शादी रचाई है। दोनों बहने बीते पांच साल से एक-दूसरे के साथ रिलेशन में थीं और अब अपने प्यार को अगले स्तर पर ले जाते हुए दोनों ने शादी कर ली। यह शादी बीते नवंबर के महीने में हुई।

शादी के बंधन में बंधे इस कपल में एक युवती की उम्र 24 साल है और दूसरी की उम्र 20 साल है। एक ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है जबकि दूसरी इंटर (12वीं) तक ही पढ़ी है। दोनों युवतियां झुमरी तिलैया की रहने वाली हैं लेकिन अब यहां से दूर कहीं किसी दूसरे शहर में बसना चाहती हैं। कारण बस इतना है कि यह अपनी जीवन में आने वाली परेशानियों से बचना चाहती हैं।

लेस्बियन कपल का कहना है कि चाहे जितनी मुश्किलें आएं, वह दोनों एक-दूसरे का नहीं छोड़ेंगे, हमेशा साथ रहेंगी। इसके साथ ही दोनों युवतियों का साफ कहना है कि उन्हें लेस्बियन कपल कहलाने में किसी तरह की शर्मिंदगी महसूस नहीं होती है, उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि, उन्होंने लंबे वक्त तक अपने परिवार वालों को अपने रिश्ते के बारे में नहीं बताया।

दोनों परिवार वालों को अपने रिश्ते के बारे में बिना बताए ही लिव इन में रह रही थीं। फिर करीब पांच साल से चले आ रहे अपने प्रेम संबंध को उन्होंने शादी के बंधन में बांध दिया। दोनों ने कोडरमा जिले के झुमरी तिलैया में ही 8 नवंबर 2020 को एक शिव मंदिर में शादी कर ली। फिलहाल, ऐसा माना जा रहा है कि यह कोडरमा जिले में हुआ पहला समलैंगिक विवाह है।

कपल का कहना है कि वह यह बात अच्छे से जानती हैं कि अब समलैंगिक संबंध कानूनी तौर से वैध हैं और ऐसे संबंध बनाने वालों के भी अपने अधिकार हैं, जिनकी रक्षा करना प्रशासन का ही कार्य है। उन्होंने अपने रिश्ते के बारे में बताया हुए कहा कि वह न्यूयार्क में रहने वालीं अंजलि चक्रवर्ती और सूफी संडल्स के रिश्ते से प्रभावित रही हैं।

Latest India News