A
Hindi News भारत राष्ट्रीय घाटी में आतंकवाद के खात्मे के लिए स्थानीय लोग कर रहे हैं सहयोग: सेना प्रमुख

घाटी में आतंकवाद के खात्मे के लिए स्थानीय लोग कर रहे हैं सहयोग: सेना प्रमुख

भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे के लिए वहां के स्थानीय लोग सहयोग कर रहे हैं। 

Army Chief MM Naravane- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE Army Chief MM Naravane

देहरादून: भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खात्मे के लिए वहां के स्थानीय लोग सहयोग कर रहे हैं। यह बात उन्होंने उत्तराखंड के देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री अकादमी में कही। वह यहां पासिंग आउट परेड के मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि घाटी में ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों से मिली सूचना के आधार पर हुए।

सेनाध्यक्ष ने कहा कि यह दिखाता है कि वहां के लोग उग्रवाद और आतंकवाद से पूरी तरह से तंग आ चुके हैं और वह चाहते हैं कि स्थिति सामान्य हो जाए। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है और हमारे पश्चिमी पड़ोसी की बात है, तो हमने बहुत सी सफलताएं हासिल की हैं।

सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हमें पिछले 10-15 दिन में कई सफलता मिली हैं और 15 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए। ये सब हो सका क्योंकि जम्मू-कश्मीर में सभी सुरक्षा बलों के बीच सहयोग और समन्वय रहा।

इसके अलावा सेनाध्यक्ष नरवणे ने यहां लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद के मामले पर भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। 

नरवणे ने कहा, "मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हम बातचीत कर रहे हैं जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुई है और स्थानीय स्तर पर कमांडरों के समकक्ष रैंक के साथ शुरू की गई है।"

वहीं, नेपाल के साथ हालिया घटनाक्रम और विवादों की श्रृंखला पर जनरल नरवणे ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे बहुत मजबूत संबंध हैं। हमारे भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक संबंध हैं। हमारे पास लोगों को जोड़ने के लिए बहुत मजबूत लोग हैं। उनके साथ हमारा संबंध हमेशा मजबूत रहा है और भविष्य में मजबूत बन रहेगा।

Latest India News