A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पोखरण में क्रैश हुआ एयर फोर्स का MiG-27 विमान, सुरक्षित बाहर निकला पायलट

पोखरण में क्रैश हुआ एयर फोर्स का MiG-27 विमान, सुरक्षित बाहर निकला पायलट

पोखरण के पास प्रशिक्षण के दौरान उड़ान भर रहा MiG-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

<p>प्रतीकात्मक तस्वीर</p>- India TV Hindi प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान MiG-27 मंगलवार को राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण तहसील के गांव एटा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रक्षा प्रवक्ता कर्नल सोम्बित घोष ने बताया कि पायलट सुरक्षित रूप से विमान से बाहर निकल गया था। घोष ने कहा, ‘‘MiG-27 मंगलवार की शाम जैसलमेर से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ये विमान नियमित उड़ान पर था। पायलट विमान से सुरक्षित तरीके से बाहर निकल गया। एक कोर्ट आफ इंक्वायरी दुर्घटना के कारणों की जांच करेगी।’’

जैसलमेर की पुलिस अधीक्षक किरण कांग ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। पुलिस की एक टीम वायु सेना के अधिकारियों के साथ सम्पर्क में है।’’ उन्होंने कहा कि 'पुलिस की एक टीम को मौके पर भेजा गया है।' पिछले कुछ दिनों में एयर फोर्स का विमान क्रैश होने का ये दूसरा मामला है। हाल ही में मिराज 2000 विमान के भी क्रैश होने की खबर सामने आई थी।

MiG-27 के बारे में-

MiG-27 सोवियत संघ के जमाने का विमान है जिसे भारतीय वायु सेना के लिए 1980 के दशक में खरीदा गया था। 1999 के कारगिल युद्ध में इस विमान का इस्तेमाल किया गया था। इस विमान के जरिए भारतीय वायु सेना ने पहाड़ों की चोटियों पर बैठे पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को मार गिराया था। फिलहाल, भारत ने अब Mig-27 विमानों को रिटायर कर दिया है।

Latest India News