A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या मोबाइल टावर सेहत के लिए नुकसानदेह हैं, राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केन्द्र से पूछा

क्या मोबाइल टावर सेहत के लिए नुकसानदेह हैं, राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केन्द्र से पूछा

नयी दिल्ली: मोबाइल फोन टावरों से सेहत को पहुंचने वाले संभावित नुकसान से चिंतित राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने आज केन्द्र को यह बताने का निर्देश दिया है कि आवासीय क्षेत्रों में ये टावर मनुष्यों के

क्या मोबाइल टावर सेहत...- India TV Hindi क्या मोबाइल टावर सेहत के लिए नुकसानदेह हैं ?

नयी दिल्ली: मोबाइल फोन टावरों से सेहत को पहुंचने वाले संभावित नुकसान से चिंतित राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने आज केन्द्र को यह बताने का निर्देश दिया है कि आवासीय क्षेत्रों में ये टावर मनुष्यों के लिए नुकसानदेह हैं या नहीं।  अधिकरण ने आज केंद्र से यह सवाल उन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए किया जिनमें दावा किया गया है कि मोबाइल टावरों से सेहत को खतरा है और मोबाइल टावर लगाने में शामिल सभी कंपनियों द्वारा नियमों का उल्लंघन किया जाता है तथा उन्हें पर्यावरण संरक्षण की कोई चिंता नहीं है। 

न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, हम दूरसंचार विभाग :डीओटी:, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली विकास प्राधिकरण को निर्देश देते हैं कि वह इस संबंध में स्पष्ट निर्देश ले कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों या ऐसे क्षेत्र के पार्कों में मोबाइल टावर लगाने तथा उनके संचालन से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर क्या कोई प्रभाव पड़ता है। और अगर प्रभाव पड़ता है तो उससे होने वाले नुकसान के स्तर तथा उसके इलाज का पता करें। 

अधिकरण ने निर्देश दिया कि मोबाइल टावरों से उत्सर्जित होने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों की प्रकृति पर विशेष रूप से जवाब दें और स्पष्ट करें कि यह विकिरण मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए नुकसानदेह है या नहीं। इस मामले पर अगली सुनवायी अब 15 सितंबर को होनी है ।

Latest India News