A
Hindi News भारत राष्ट्रीय न्यूजीलैंड के PM से मिले मोदी, भारत जल्द बनेगा NSG सदस्य!

न्यूजीलैंड के PM से मिले मोदी, भारत जल्द बनेगा NSG सदस्य!

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के रिश्तों की गर्मजोशी का हिस्सा आज क्रिकेट भी बना जब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और जॉन की ने द्विपक्षीय रिश्तों में प्रगति पर जोर देर के लिए

pm modi and john key- India TV Hindi pm modi and john key

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के रिश्तों की गर्मजोशी का हिस्सा आज क्रिकेट भी बना जब दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और जॉन की ने द्विपक्षीय रिश्तों में प्रगति पर जोर देर के लिए खेल का संदर्भ दिया। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में भारत को शामिल करने के न्यूजीलैंड के समर्थन का धन्यवाद किया। मोदी ने कहा, मैं परमाणु आपूर्ति समूह (NSG) में भारत की सदस्यता पर विचार करने के संबंध में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री की के रचनात्मक रूख के प्रति आभारी हूं। वहीं न्यूजीलैंड के पीएम जॉन की ने कहा कि न्यूजीलैंड और भारत पहले से ही एक बहुत मजबूत संबंध साझा करते हैं। चाहे वो व्यापार में हो या क्रिकेट में।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

भारत दौरे पर आए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए मोदी ने कहा कि दोनों देश व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईसीए) को जल्द अंतिम रूप देने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए हैं। मोदी ने कहा, "प्रधानमंत्री की और मैंने हमारे द्विपक्षीय वचनबद्धता और बहुस्तरीय सहयोग के सभी पहलुओं पर विस्तृत और फलदायी चर्चा की।"

उन्होंने आगे कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था की बढ़ती अनिश्चितता से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए हम दोनों व्यापक आर्थिक सहयोग की जरूरत को स्वीकार करते हैं। हम एक संतुलित और परस्पर लाभदायी सीईसीए को जल्द अंतिम रूप देने की दिशा में ध्यानपूर्वक काम जारी रखने पर सहमत हुए हैं।" मोदी ने यह भी कहा कि खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी, कृषि और उनकी आपूर्ति श्रृंखला समेत अन्य संबंधित क्षेत्रों में सहयोग की व्यापक संभावना है।

रिश्तों में गर्मजोशी के लिए मोदी, जॉन की ने लिया क्रिकेट का सहारा

क्रिकेट दोनों की बातचीत का हिस्सा उस दिन बना जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच रांची में खेला जा रहा है। संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोदी ने पहले संबोधित किया जिसके बाद दोनों देशों के बीच करार की अदला बदली की गई।

मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला के संदर्भ में मोदी ने कहा, अब से कुछ देर में हमारी क्रिकेट टीमें रांची में चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए मैदान पर उतरेंगी। कई तरह से क्रिकेट के कुछ शब्द हमारे द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति को दर्शाते हैं। हमारे सबंधों में हम लांग आफ में क्षेत्ररक्षण से चलकर बल्लेबाजी क्रीज पर गार्ड लेने के लिए पहुंच गए हैं। रक्षात्मक खेल की जगह आक्रामक बल्लेबाजी ने ले ली है।

जॉन की भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने कहा कि वह मोदी के आभारी हैं कि उन्होंने श्रृंखला के अब तक उनके देश के खराब प्रदर्शन का जिक्र नहीं किया। न्यूजीलैंड को टेस्ट श्रृंखला में 0-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम 1-2 से पीछे है। की ने मजाकिया लहजे में कहा, आपने भारत में हो रहे क्रिकेट के बारे में बोला लेकिन आपका आभार कि आपको इस तथ्य के बारे में नहीं बताया कि भारत न्यूजीलैंड पर जीत दर्ज कर रहा है। की ने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम अब आईपीएल में गुजरात लायंस की ओर से खेलते हैं जो मोदी के गृह राज्य गुजरात की टीम है।

Latest India News