A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत में पेट्रोल ने पॉकेट में लगाई आग लेकिन यहां मिलता है सिर्फ 68 पैसे प्रति लीटर

भारत में पेट्रोल ने पॉकेट में लगाई आग लेकिन यहां मिलता है सिर्फ 68 पैसे प्रति लीटर

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों से तय होती हैं लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां पर पेट्रोल हमारी तुलना में बेहद कम कीमत में मिलता है।

Nationwide prices hit record high but here it cost 68 paise per liter- India TV Hindi भारत में पेट्रोल ने पॉकेट में लगाई आग लेकिन यहां मिलता है सिर्फ 68 पैसे प्रति लीटर

नई दिल्ली: भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम आम आदमी की पहुंच से लगभग दूर हो चुके हैं, बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.17 रुपए, कोलकाता में 79.83 रुपए, मुंबई में 84.99 रुपए और चेन्नई में 80.11 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों से तय होती हैं लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जहां पर पेट्रोल हमारी तुलना में बेहद कम कीमत में मिलता है। जानें, ऐसे ही कुछ देशों के बारें में...

-सूडान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 22.13 रुपए है। यह देश अपनी जरूरत से अधिक क्रूड का उत्‍पादन करता है।

-कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 22.78 रुपए है। कुवैत भी अपनी जरूरत से काफी अधिक क्रूड का उत्‍पादन करता है इसलिए यह क्रूड का निर्यात करता है।

-इरान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 23.43 रुपए है। यह भी अपनी जरूरत से काफी अधिक क्रूड का उत्‍पादन करता है इसलिए यह क्रूड का निर्यात करता है।  

-मिस्र में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.73 रुपए है। यह भी अपनी जरूरत से काफी अधिक क्रूड का उत्‍पादन करता है इसलिए यह क्रूड का निर्यात करता है।

-इटली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 123.67 रुपए है। यह अपनी जरूरत का अधिकांश हिस्‍सा आयात करता है।

-नॉवे में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 131.49 रुपए है। यह भी अपनी जरूरत का अधिकांश हिस्‍सा आयात करता है।

-मोनाको में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 132.14 रुपए है। यहां भी जरूरत के अधिकांश हिस्‍से का आयात किया जाता है।

-हांग कांग में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 134.09 रुपए है। यहां भी जरूरत के अधिकांश हिस्‍से का आयात किया जाता है।

-आइसलैंड में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 135.68 रुपए है। यहां भी जरूरत के अधिकांश हिस्‍से का आयात किया जाता है।

-पाकिस्‍तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 49.47 रुपए है। पाकिस्‍तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 49.47 रुपए है।

-आपको शायद ही यकीन हो कि वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 68 पैसे है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार वेनेजुएला में 21 मई 2018 को पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर के 100वें हिस्से (करीब 68 पैसे) के बराबर हैं।

Latest India News