A
Hindi News भारत राष्ट्रीय NIA ने की संदिग्ध आतंकियों से देर रात तक पूछताछ

NIA ने की संदिग्ध आतंकियों से देर रात तक पूछताछ

हैदराबाद: NIA की टीम ने हैदराबाद में गिरफ्तार किये गए 5 संदिग्धों से बुधवार देर रात NIA दफ्तर में पूछताछ के बाद उन्हें वहाँ से कहीं और ले गई। सूत्रों के मुताबिक NIA इन संदिग्धों

Hyderabad- India TV Hindi Hyderabad

हैदराबाद: NIA की टीम ने हैदराबाद में गिरफ्तार किये गए 5 संदिग्धों से बुधवार देर रात NIA दफ्तर में पूछताछ के बाद उन्हें वहाँ से कहीं और ले गई। सूत्रों के मुताबिक NIA इन संदिग्धों के साथ उन जगहों की रेकी करना चाहती है जहाँ से इन्होंने आतंकी हमले के प्लान की तैयारी की थी। उम्मीद की जा रही है कि आज इन पाँचों को NIA के स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा। गिरफ्तार किये गए बाकी 6 संदिग्धों से अभी भी पूछताछ जारी है।

जांच एजेंसी का कहना है कि आईएस रमजान के पाक महीने में दंगा भड़काने की साजिश रच रहा था। यही नहीं, इसके लिए चारमीनार के पास मंदिर में गोमांस रखने की भी योजना थी।

बताया जा रहा है कि पकड़े गए संदिग्धों में दो भाई भी हैं जिनमें एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और दूसरा कंप्यूटर ग्रेजुएट है। इन संदिग्धों के पास से जो सामान मिला है उससे साफ पता चल रहा है कि वो जल्द ही कोई बड़ी आतंकी वारदात करने वाले थे। इन संदिग्धों के पास से NIA ने भारी मात्रा में विस्फोटक मिला है। इसके अलावा एक एयर गन, कई कारतूस, 9 एमएम की चाइनीज पिस्टल, 25 मोबाइल फोन, कई सिम कार्ड, लैपटॉप, टैब, कई पैन ड्राइव और पंद्रह लाख के नकली नोट भी जब्त किए हैं।

सूत्रों से पता चला है कि ISIS के इस हैदराबाद मॉड्यूल की शहर की 8 से 9 जगहों पर हमला करने की प्लानिंग थी। एयरपोर्ट समेत हैदराबाद में कई जगह सीरियल ब्लास्ट करके वो भारत में ISIS की मौजूदगी दर्ज कराना चाहते थे। उनसे पूछताछ में अभी और भी चौंकाने वाले खुलासे हो सकत हैं। इनके हर मूवमेंट पर एनआईए बेहद करीब से नजर बनाए हुए थी, इसीलिए इन्हें साजिश को अंजाम देने से पहले ही दबोच लिया गया।

जिन्हें गिरफ्तार किया गया है वो हैं:

1- मोहम्मद इलियास यजदानी, पुत्र मोहम्मद यज़दानी, उम्र-24 साल, निवासी-अमन नगर, हैदराबाद
2- मोहम्मद इब्राहिम, पुत्र मोहम्मद यज़दानी, उम्र- 30 साल, इंजीनियर, निवासी- छोटा बाज़ार, लक्कड़ कोटे, हैदराबाद
3- हबीब मोहम्मद, पुत्र हबीब मोहसिन, उम्र-32 साल, कंप्यटूर साइंस ग्रेजुएट, निवासी- यूसुफ गुलशन कालोनी, हैदराबाद
4- मोहम्मद इरफान, पुत्र मोहम्मद यूसुफ, उम्र-27 साल, निवासी- ज़ाहेरा लगर, मीर आलम मंडी, हैदराबाद
5- अब्दुल्लाह बिन अहमद अल अमूदी उर्फ फहाद, पुत्र शेख़ अहमद अल अमूदी उर्फ नईम, उम्र 31 साल, ग्रेजुएट, निवासी- पंच मोहल्ला,चारमीनार, हैदराबाद

Latest India News