A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली: 15 से 30 अप्रैल के बीच Odd-Even फॉर्मूले का दूसरा चरण लागू

दिल्ली: 15 से 30 अप्रैल के बीच Odd-Even फॉर्मूले का दूसरा चरण लागू

नई दिल्ली: 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ऑड इवन फॉर्मूले का दूसरा चरण लागू करने को लेकर सोमवार को बैठक हुई। आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने दिल्ली सहित पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र

odd even formula- India TV Hindi odd even formula

नई दिल्ली: 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच ऑड इवन फॉर्मूले का दूसरा चरण लागू करने को लेकर सोमवार को बैठक हुई। आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने दिल्ली सहित पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र लगाने का निर्णय किया है ताकि 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहे ऑड इवन कार राशनिंग योजना के दूसरे चरण में वायु प्रदूषण की निगरानी हो सके।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पर्यावरण विभाग से कहा गया है कि 15 से 30 अप्रैल तक लागू होने वाली योजना के लिए प्रदूषण निगरानी उपकरण लगाने के स्थलों की पहचान के मकसद से विस्तृत योजना बनायी जाए। अरविन्द केजरीवाल सरकार ने योजना के 1 से 15 जनवरी तक लागू किए गये प्रथम चरण के दौरान राजधानी के 6 स्थलों पर ऐसे उपकरण स्थापित किए थे। यह योजना गंभीर स्तर तक पहुंच चुकी प्रदूषण की दर को घटाने के मकसद से लागू की गयी थी।

राय ने कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र लगाने के अलावा हम इन उपकरणों को एनसीआर में भी लगायेंगे ताकि राजधानी एवं आसपास के क्षेत्रों में सम विषम योजना के दूसरे चरण में वायु प्रदूषण पर लगाम कसी जा सके।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन उपकरणों को गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत, नोएडा, गाजियाबाद एवं अन्य सीमावर्ती इलाकों में लगाया जाएगा ताकि वायु प्रदूषण का आकलन किया जा सके।

Latest India News