A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फारुख पर ईडी की पूछताछ पर भड़के उमर और महबूबा, कहा बदले की कार्रवाई कर रहा है केंद्र

फारुख पर ईडी की पूछताछ पर भड़के उमर और महबूबा, कहा बदले की कार्रवाई कर रहा है केंद्र

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ पर राज्य के दो बड़े नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज की है।

<p>Jammu Kashmir</p>- India TV Hindi Image Source : PTI Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ पर राज्य के दो बड़े नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज की है। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इसे केंद्र की बदले की कार्रवाई करार दिया है। वहीं फारुख के बेटे और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पार्टी जल्द ही ईडी के समन का जवाब देगी। बता दें कि फारूक अब्दुल्ला से यह पूछताछ सीबीआई द्वारा कई करोड़ के घोटाले को लेकर हुई दर्ज हुई एफआईआर के आधार पर की जा रही है। 

महबूबा मुफ्ती ने फारुख अब्दुल्ला से पूछताछ को लेकर ट्वीट किया कि ईडी की यह कार्रवाई सुंयुक्त जम्मू-कश्मीर में मुख्यधारा की पार्टियों को जोड़ने की फारुक साहब कोशिश को लेकर भारत सरकार की घबराहट को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा राजनीतिक प्रतिशोध की भावना और हमारे अधिकारों के लिए लड़ने के हमारे सामूहिक संकल्प को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पार्टी जल्द ही इस ईडी समन का जवाब देगी। यह गुप्कर घोषणा के लिए पीपुल्स एलायंस के गठन के बाद आने वाले दिनों में राजनीतिक प्रतिशोध से कम नहीं है। 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला से प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ कर रहा है। फारूक अब्दुल्ला से यह पूछताछ सीबीआई द्वारा कई करोड़ के घोटाले को लेकर हुई दर्ज  एफआईआर पर आधारित है। यह एफआईआर वर्ष 2015 में दर्ज कराई गई थी।  सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ के कोष में अनियमितताओं और गबन के मामले में फारुख अब्दुल्ला और तीन अन्य के खिलाफ श्रीनगर की एक अदालत में कुछ समय पहले आरोप पत्र दाखिल किया था। इसी केस के सिलसिले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों तहत ED यह पूछताछ कर रही है। 

हाल में धारा 370 को लेकर दिया था विवादास्पद बयान

फारूक अब्दुल्ला ने हाल में धारा 370 को लेकर विवादास्पद बयान दिया था। खबरों के मुताबिक उन्होंने इसे चीन की मदद से लागू कराने की बात कही थी। फारूक ने कहा था,  ‘जहां तक चीन का सवाल है मैंने तो कभी चीन के राष्ट्रपति को यहां बुलाया नहीं। हमारे वजीर-ए-आजम (प्रधानमंत्री) ने उसे गुजरात में बुलाया, उसे झूले पर भी बिठाया, उसे चेन्नई भी ले गए, वहां भी उसे खूब खिलाया, मगर उन्हें वह पंसद नहीं आया और उन्होंने आर्टिकल 370 को लेकर कहा कि हमें यह कबूल नहीं है। और जब तक आप आर्टिकल 370 को बहाल नहीं करेंगे, हम रुकने वाले नहीं हैं, क्योंकि तुम्हारे पास अब यह खुल्ला मामला हो गया है। अल्लाह करे कि उनके इस जोर से हमारे लोगों को मदद मिले और अनुच्छेद 370 और 35ए बहाल हो।’’

Latest India News