A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार, खिलाए थे अनानास में भरकर पटाखे

गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार, खिलाए थे अनानास में भरकर पटाखे

इस घटना की देशभर में व्यापक स्तर पर आलोचना की गई थी। वन विभाग के सूत्रों ने बताया था कि हथिनी की मौत की घटना के संबंध में तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है और दो अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है।

One suspect arrested in Kerala pregnant elephant death case- India TV Hindi Image Source : INDIA TV One suspect arrested in Kerala pregnant elephant death case

नई दिल्ली: केरल में एक गर्भवती जंगली हथिनी की मौत के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। राज्य वन विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘केएफडी (केरल वन विभाग) ने हथिनी की मौत मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।’’ इस घटना की देशभर में व्यापक स्तर पर आलोचना की गई थी। वन विभाग के सूत्रों ने बताया था कि हथिनी की मौत की घटना के संबंध में तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है और दो अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है।

कथित तौर पर कुछ स्थानीय लोगों ने उसे पटाखों से भरा अनानास खिला दिया, जिसके बाद पटाखा उसकी मुंह में फट गया और उसकी दर्दनाक मौत हो गई। उत्तरी केरल के मलप्पुरम जिले में एक वन अधिकारी मोहन कृष्णन ने सोशल मीडिया पर भयानक मौत का किस्सा शेयर किया।

दरअसल एक जंगली हथिनी जो कि कुछ दिनों में मां बनने वाली थी वो भोजन की तलाश में सड़क पर आ गई। वहां उसे स्थानीय लोगों ने पटाखे से भरे अनानास दिए। उसके मुंह में इतना शक्तिशाली विस्फोट हुआ कि उसकी जीभ और मुंह बुरी तरह घायल हो गए। हथिनी दर्द और भूख से गांव में घूमती रही। चोट लगने के कारण वह कुछ भी नहीं खा पा रही थी।

इसके बाद हथिनी दर्द से परेशान होकर नदी में चली गई। वहां की तस्वीरें सामने आई हैं। हथिनी नदी में खड़ी होकर खुद को असहनीय दर्द से बचाने की कोशिश कर रही थी। वन अधिकारी के मुताबिक शायद उसने अपनी चोटों को मक्खियों और अन्य कीड़ों से बचने के लिए ऐसा किया होगा।

वन अधिकारियों ने उसे नदी से बाहर निकालकर उसका इलाज कराने को सोचा। दो हाथियों जिनका नाम सुरेंद्रन और नीलकंठन था उससकी मदद से हथिनी को निकालने की कोशिश की गई, लेकिन वो बाहर नहीं आई। आखिरकार 27 मई के शाम 4 बजे पानी में खड़े खड़े ही उसकी मौत हो गई। जिसके बाद वन अधिकारियों ने उसका अंतिम संस्कार किया।

Latest India News