A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पाकिस्तान ने संघर्षविराम का किया उल्लंघन, सेना का पोर्टर घायल

पाकिस्तान ने संघर्षविराम का किया उल्लंघन, सेना का पोर्टर घायल

पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन करके जम्मू-कश्मीर के पुंछ और कठुआ जिलों में नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे जिसमें सेना का एक पोर्टर घायल हो गया और इन क्षेत्रों में स्थित गांवों में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक तस्वीर

जम्मू: पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन करके जम्मू-कश्मीर के पुंछ और कठुआ जिलों में नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे जिसमें सेना का एक पोर्टर घायल हो गया और इन क्षेत्रों में स्थित गांवों में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने दोपहर करीब पौने तीन बजे पुंछ के शाहपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी की जिसमें भारतीय सेना के साथ पोर्टर के तौर पर कार्यरत स्थानीय युवक मोहम्मद शौकत (26) घायल हो गया। 

उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और दोनों ओर से गोलीबारी कुछ समय तक जारी रही। उन्होंने कहा कि घायल को पुंछ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत "स्थिर" बताई गई है। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा संघर्षविराम के बड़े उल्लंघन की सूचना कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर के मनियारी से मिली जहां सीमावर्ती निवासियों को पूरी रात भूमिगत बंकरों के भीतर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।  

अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी और मोर्टार से गोलाबारी शनिवार रात करीब 9.10 बजे शुरू हुई और सुबह चार बजे तक जारी रही, जिससे चार रिहायशी मकान क्षतिग्रस्त हो गए और एक गाय घायल हो गई। उन्होंने कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर हताहत हुए व्यक्तियों की संख्या का तत्काल पता नहीं चला है। 

कठुआ के जिला विकास आयुक्त ओम प्रकाश भगत ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रभावित गांवों का दौरा किया। भगत ने कहा कि जिन ग्रामीणों के घर पाकिस्तानी गोलाबारी में क्षतिग्रस्त हुए हैं उन्हें आर्थिक मदद का आश्वासन देते हुए कहा, "हमने प्रभावित ग्रामीणों का हाल जाना और उन्हें संदेश दिया कि हम उनके साथ खड़े हैं।" 

अधिकारियों ने उन किसानों को भी क्षतिपूर्ति का वादा किया जिनकी गायें और अन्य मवेशी घायल हो गए हैं। स्थानीय निवासी माया देवी ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा भारी गोलाबारी के कारण उनकी पूरी रात भूमिगत बंकरों में भय में गुजरी। उन्होंने कहा, ‘‘एक गोला एक बंकर को भी लगा, जिससे एक टेलीविजन को नुकसान पहुंचा, लेकिन सौभाग्य से बच्चों सहित सभी लोग बच गए।"

Latest India News