A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया

सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को बताया कि उन्होनें एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया जब वह 7 अगस्त और 8 अगस्त की रात में गुजरात-राजस्थान सीमा के करीब अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बाड़ पर छींटाकशी करने की कोशिश कर रहा था।

Pakistani intruder shot dead by Border Security Force- India TV Hindi Image Source : PTI Pakistani intruder shot dead by Border Security Force

श्रीनगर: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को बताया कि उन्होनें एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया जब वह 7 अगस्त और 8 अगस्त की रात में गुजरात-राजस्थान सीमा के करीब अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बाड़ पर छींटाकशी करने की कोशिश कर रहा था। बीएसएफ ने बताया कि पाकिस्तान द्वारा दिन के समय किए गए इसी तरह के प्रयासों को भी बीएसएफ ने नाकाम कर दिया था। हालांकि, यह पहली बार है जब इस क्षेत्र में रात के दौरान घुसपैठ की कोशिश की गई है। आगामी स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर BSF हाई अलर्ट पर है।

सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने अरुणाचल में एलएसी पर सैन्य तैयारियों का लिया जायजा 

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बृहस्पतिवार को तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत की सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने सेना प्रमुख को एलएसी के पास सैनिकों और हथियारों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी दी। 

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर चीन के साथ हुई झड़प के मद्देनजर भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी एलएसी पर मौजूद सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने भी अरुणाचल सेक्टर में एलएसी पर वायु सीमा पर निगरानी रखने के लिए मुख्य ठिकानों पर अतिरिक्त युद्धक विमान और हेलीकाप्टर तैनात किए हैं। 

सूत्रों ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ रही इसलिए सेना सर्दियों में भी एलएसी पर सैनिकों और हथियारों की संख्या बरकरार रखना चाहती है। एक सूत्र ने कहा, “सेना प्रमुख ने अरुणाचल सेक्टर में सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की।” अरुणाचल सेक्टर में एलएसी पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी सेना की चौथी कोर संभालती है। जनरल नरवणे शुक्रवार को दिल्ली वापस आएंगे। 

Latest India News