A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी और ओमान के सुल्तान ने फोन पर की बातचीत

PM मोदी और ओमान के सुल्तान ने फोन पर की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने बुधवार को टेलीफोन पर बातचीत की और कोविड-19 के दौरान घनिष्ठ सहयोग के अलावा द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

PM मोदी और ओमान के सुल्तान ने फोन पर की बातचीत- India TV Hindi Image Source : PTI/PIB PM मोदी और ओमान के सुल्तान ने फोन पर की बातचीत

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने बुधवार को टेलीफोन पर बातचीत की और कोविड-19 के दौरान घनिष्ठ सहयोग के अलावा द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की। बातचीत के दौरान सुल्तान ने ओमान को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करने के लिए भारत की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार दोनों नेताओं ने महामारी के खिलाफ संयुक्त लड़ाई में सहयोग बनाए रखने पर सहमति जतायी। 

PM मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक से बातचीत की। हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी और कोविड​​-19 के दौरान हमारे करीबी सहयोग पर चर्चा की। सुल्तान के शासनकाल के एक वर्ष और ओमान के लिए उनके 'विजन 2040' को लेकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।’’ दोनों नेताओं ने रक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

कई देशों को वैक्सीन भेजी गई 

कोरोना संकट में भारत ने दुनिया के विभिन्न देशों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया। भारत ने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के जरिए बीते कुछ दिन में स्वदेशी कोविड-19 टीकों की खेप नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, म्यामांर, मॉरीशस और सेशेल्स को मदद के रूप में भेज चुका है। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, मोरक्को और ब्राजील को टीके व्यावसायिक आपूर्ति के रूप में भेजे जा रहे हैं।

कोविड-19 प्रबंधन पर भारत कर रहा बैठक की मेजबानी

भारत कोरोना वायरस महामारी के प्रबंधन पर बृहस्पतिवार को एक क्षेत्रीय सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। इसमें नौ देशों को आमंत्रित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं।

बैठक में आगे की राह पर होगी चर्चा

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, मॉरीशस और सेशेल्स को भी ‘कोविड-19 प्रबंधन: अनुभव, अच्छे व्यवहार और आगे की राह’ पर बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत के स्वास्थ्य सचिव कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे और प्रत्येक देश को स्वास्थ्य सचिव तथा कोविड-19 प्रबंधन की प्रभारी तकनीकी टीम के प्रमुख के साथ एक-एक कर बैठक करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Latest India News