A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM ने UP से किया बड़ा ऐलान अब 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर

PM ने UP से किया बड़ा ऐलान अब 65 की उम्र में रिटायर होंगे डॉक्टर

केंद्र सरकार के दो साल पूरे होने पर मानाए जा रहे विकास पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के भले की योजनाओं की तमाम बातें सामने रखीं।

Narendra Modi- India TV Hindi Narendra Modi

सहारनपुर: केंद्र सरकार के दो साल पूरे होने पर भाजपा द्वारा आयोजित विकास पर्व के उपलक्ष्य में आज यूपी के सहारनपुर से पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “भाइयों दो साल पहले निराशा का माहौल था, लोग कहते थे देश डूब गया, लेकिन आज माहौल बदल चुका है। अब पूरा विश्व कह रहा है कि तेज गति से विकास करने वाला कोई देश है तो वो भारत है। अब विकास के माध्यम से सारे समाधान होने जा रहे हैं। बाकी बातें जो लोग भी करते हैं वोट बैंक के लिए करते हैं, लेकिन सिर्फ विकास ही आपको मजबूत बनाता है। भाइयों मैं विकास पर्व के अवसर पर कहना चाहता हूं कि हमारे मंत्री जनता के बीच जाकर अपने काम का हिसाब देंगे।” पीएम मोदी ने देशभर में डॉक्टरों की किल्लत पर बोलते हुए कहा कि कैबिनेट इस पर विचार कर रही है और जल्द ही देश में डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र अब 60 नहीं 65 साल होगी।

किसानों के लिए क्या बोले:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पहली बार देश में किसानों के लिए हम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लाए हैं। हम ऐसी फसल बीमा योजना लाए हैं कि किसान खेत के अंदर अपनी फसल काटकर रखी हो, वो ट्रैक्टर का इंतजार कर रहा हो और इसी दौरान कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए तो भी उसे बीमा का पैसा मिलेगा। भाइयों जरा आप जो साल पहले के अखबार, टीवी और चौराहे पर होने वाली बातें याद कर लीजिए तब भ्रष्टाचार की बातें हुआ करती थीं। भाइयों देश का इतना पैसा लूट लिया गया है कि मैं चौक जाता हूं। मैं सोचता हूं कि क्या देश ने नेताओं को इसलिए कुर्सी पर बिठाया है। भाइयों लोगों ने दो साल पहले हिम्मत नहीं की थी कि वो जनता के सामने दो सालों का हिसाब दे सके। भाइयों ऐसी सरकारें आई जिन्होंने अमीरों की लाइफ बना दी, ऐसा किया कि गरीबों को गैस के चूल्हे की गैस के बारे में भी नहीं सोचना चाहिए। क्या गरीब की मां को गैस का चूल्हा ही जलाना होगा और उसे 400 सिगरेट का धुंआ अपने अंदर लेना होगा। भाइयों आप लोगों की ताकत ही मुझे काम करने की हिम्मत देती है। भाइयों मेरे कहने पर इस देश के एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रसोई गैस की सब्सिडी छोड़ दी है, यह छोटी बात नहीं है। पिछली साल 3 करोड़ परिवारों को गैस का कनेक्शन दे दिया और आने वाले कुछ सालो में और परिवारों को गैस का चूल्हा दे देंगे। मातृ शक्ति के लिए ऐसा कार्यक्रम बीते पचास सालों में नहीं हुआ है।”

नारी सशक्तीकरण पर बोले मोदी:

पीएम मोदी ने कहा, “नारी सशक्तिकरण का काम हमने किया। हमारे समाज मे पुरुषों की तुलना में बेटियां कम पैदा हो रही हैं, बेटियों को मार दिया जाता है, समाज में असंतुलन पैदा हो रहा है, इसलिए हमने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया है। भाइयों हमारे देश में एक फैशन है कि योजना जातियों, संप्रदाय और वोट बैंक के लिए बनाई जाए। मेरे भाईयों सवा सौ करोड़ लोग मेरा परिवार है। न जात है न पात है, न धर्म है और न संप्रदाय है। जब मैं बेटी बचाओ की बात करता हूं तो सवा सौ करोड़ की बात करता हूं तो मैं हर जाति हर बिरादरी और संप्रदाय की बात करता हूं। इसलिए भाइयों अब बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ से अंतर आया है।”

सड़क निर्माण पर बोले मोदी:

पीएम ने कहा कि मैं जब गांव जाता हूं तो लोग कहते हैं कि गांव में सड़कें बन जाए तो बढ़िया है। भाइयों मेरी समझ नहीं आता कि पिछली सरकार में सड़के क्या फाइलों में ही रहती थीं। मैं आपको बताता हूं कि पिछली सरकार में जिस रफ्तार से सड़कें बनती थीं उससे दोगनी रफ्तार से आज सड़कें बन रही हैं। भाइयों मुझे एक पीड़ा होती है कि गांव में अब तक बिजली नहीं पहुंची है। मैने एक बीड़ा उठाया है अब इस पर तेजी से काम हो रहा है। एक हजार दिन में मैने 18000 गांवों में बिजली पहुंचाने का काम दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बहुत ही कम समय में सात हजार से ज्यादा गांवों में बिजली पहुंच चुकी है।

रोजगार पर बोले:

हम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लाए। हमारी इच्छा है कि समाज के गरीब तबके के लोग, फिर वो चाहे किसी भी जाति के हों, एससी हों एसटी हों, धोबी हों, नाई हों या फिर कोई भी छोटा काम करने वाले लोग, इन्हें बैंक लोन ही नहीं देते थे। ऐसे ऐसे नियम बताते थे कि गरीब आदमी चकरा जाते थे। हमने नियम बनाया प्रधानमंत्री मुद्रा योजना। अगर छोटी रकम चाहिए हो तो गरीब को साहूकार के पास नहीं जाना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि सवा तीन लाख लोगों को सवा तीन करोड़ से ज्यादा पैसा दे दिया गया है और उसे साहूकार से मुक्ति मिल गई। हम प्रधानमंत्री जन-धन योजना लाए। हमने रूपे कार्ड दिया। भाइयों इसके जरिए गरीब के परिवार में अगर कोई दुर्घटना होती है तो उसे 2 लाख का बीमा मिल सकता है। मेरे गरीब का भला हो सकता है।

स्वच्छता पर बोले:

भाइयों और बहनों मैने स्वच्छता का कार्यक्रम चलाया किसके लिए हमारे गरीब भाइयों और बहनों के लिए। अगर स्वच्छता होगी हमारा गरीब बीमार नहीं होगा। मैं युवाओं का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मेरा साथ दिया। आज बच्चा भी सोचता है कि मोदी जी ने कहा था कि सफाई रखो। मेरे भाइयों मैं डॉक्टर भाइयों से आग्रह करता हूं कि अगर आपके पास कोई गरीब प्रसूता महिला आए तो आप उसे निशुक्ल उपचार उपलब्ध करवाएं। भाईयों हमें डॉक्टरों की कमी आज महसूस होती है। भाइयों दो साल के भीतर डॉक्टर बनाना तो आसान नहीं है लेकिन मैं आज यूपी से ऐलान करना चाहता हूं कि डॉक्टरों की जो रिटायरमेंट की उम्र है उस पर सरकार एक मीटिंग कर रही है और अब डॉक्टर के रिटायरमेंट की उम्र 60 नहीं 65 साल होगी।   

Latest India News