A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Independence Day Speech 2021: स्वतंत्रता दिवस पर भाषण के लिए PM मोदी ने जनता से मांगे सुझाव

Independence Day Speech 2021: स्वतंत्रता दिवस पर भाषण के लिए PM मोदी ने जनता से मांगे सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण के लिए शुक्रवार को नागरिकों से सुझाव मांगे और कहा कि उनके विचार लाल किले की प्राचीर से गूंजेंगे।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण के लिए पीएम मोदी ने जनता से मांगे सुझाव - India TV Hindi Image Source : @PMOINDIA स्वतंत्रता दिवस पर भाषण के लिए पीएम मोदी ने जनता से मांगे सुझाव 

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण के लिए शुक्रवार को नागरिकों से सुझाव मांगे और कहा कि उनके विचार लाल किले की प्राचीर से गूंजेंगे। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने जनता से कहा कि वह नागरिकों के मंच ‘‘मायगव’’ पर अपने सुझाव भेज सकते हैं।

‘‘मायगव’’ पोर्टल के अनुसार प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण के जरिए सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों को जनता के सामने रखते हैं। प्रधानमंत्री पिछले कुछ वर्षों से इसके लिए सीधे जनता से सुझाव मांगते रहे हैं।

इसमें कहा गया है, ‘‘इस वर्ष भी प्रधानमंत्री नये भारत के लिए लोगों से उनके मूल्यवान सुझाव आमंत्रित कर रहे हैं। अब आपके पास मौका है कि अपने विचारों को सामने रखें और अपने सुझाव दें। प्रधानमंत्री मोदी इनमें से कुछ विचारों को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में शामिल करेंगे।’’ 

'आजादी के मतवालों की तरह देश के विकास के लिए सभी एकजुट हों'

आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की 79वीं कड़ी में बीते 25 जुलाई को अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया कि जिस प्रकार देश की आजादी के लिए सभी लोग एकजुट हो गए थे उसी प्रकार सभी को देश के विकास के लिए भी एकजुट होना है। उन्होंने कहा कि इस साल 15 अगस्त को देश आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है और जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने की आज की पीढ़ी साक्षी बन रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर देश अमृत महोत्सव मना रहा है जिसकी मूल भावना अपने स्वाधीनता सेनानियों के मार्ग पर चलना और उनके सपनों का देश बनाना है। उन्होंने कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाया जा रहा ‘‘अमृत महोत्सव’’ कार्यक्रम ना तो किसी सरकार का या फिर किसी राजनीतिक दल का है बल्कि देश की जनता का है।

राष्ट्रगान रिकॉर्ड कर वेबसाइट पर भेजने की अपील

मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 79वें संस्करण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को राष्ट्रगान गाने के लिए एक पहल की शुरूआत की है और नागरिकों से इस पहल से जुड़ने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस साल देश अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है। पीएम ने कहा कि सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं। इस कार्यक्रम के लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है, जिसका नाम rashtragaan.in. है। इस वेबसाइट पर आप राष्ट्रगान गाकर रिकॉर्ड कर पाएंगे। पीएम ने देशवासियों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है, आप इस अनोखी पहल से जरूर जुड़ेंगे।

Latest India News