A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Lockdown: पीएम मोदी ने कहा, "मुश्क‍िलें लेकर आया कोरोना, अब हमारा घर ही है नया ऑफिस"

Lockdown: पीएम मोदी ने कहा, "मुश्क‍िलें लेकर आया कोरोना, अब हमारा घर ही है नया ऑफिस"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जारी कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर लिखा कि 'कोरोना मुश्किलें लेकर आया है। कोरोना वायरस ने प्रोफेशनल लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया है।'

Lockdown: पीएम मोदी ने कहा, "मुश्क‍िलें लेकर आया कोरोना, अब हमारा घर ही है नया ऑफिस"- India TV Hindi Lockdown: पीएम मोदी ने कहा, "मुश्क‍िलें लेकर आया कोरोना, अब हमारा घर ही है नया ऑफिस"

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जारी कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर लिखा कि 'कोरोना मुश्क‍िलें लेकर आया है। कोरोना वायरस ने प्रोफेशनल लाइफ को पूरी तरह से बदल दिया है।' पीएम मोदी ने कहा कि 'इन दिनों में घर ही हमारा ऑफिस है। इंटरनेट हमारा नया मीटिंग रूम है। कुछ समय के लिए ऑफिस के सहयोगियों के साथ ब्रेक लेना इतिहास बन गया है।' 

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं भी इन बदलावों को अपना रहा हूं। अधिकांश बैठकें सहयोगी मंत्रियों, अधिकारियों और विश्व नेताओं के साथ होती हैं, जो अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही है।'  उन्होंने कहा, 'विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से जमीनी स्तर की स्थिति जानने के लिए, समाज के कई वर्गों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठकें हुई हैं। गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक समूहों और सामुदायिक संगठनों के साथ व्यापक बातचीत हुई।'

पीएम मोदी ने कहा, 'इसके अलावा मैं समाज के विभिन्न वर्गों से फीडबैक लेने के लिए रोजाना कई फोन कर रहा हूं।' उन्होंनें कहा कि 'उन तरीकों को देख रहा है, जिनके माध्यम से लोग इन दिनों में अपना काम जारी रखे हुए हैं। हमारे फ़िल्मी सितारों द्वारा कुछ रचनात्मक वीडियो बनाई गई हैं, जो घर पर रहने का एक प्रासंगिक संदेश देती हैं। हमारे गायकों ने एक ऑनलाइन कॉन्सर्ट किया। शतरंज के खिलाड़ियों ने डिजिटल रूप से शतरंज खेला और इसके माध्यम से COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया। काफी अभिनव!

उन्होंने कहा कि वक्त की जरूरत है कि हम ऐसे कारोबार और जीवनशैली के मॉडल के बारे में सोचे, जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘ऐसा करने का मतलब है कि संकट के समय में हमारे दफ्तर, कारोबार और वाणिज्य तेजी से आगे बढ़ेंगे और यह सुनिश्चित होगा कि जीवन का नुकसान नहीं हो।’’ उन्होंने कहा कि आज दुनिया नये कारोबारी मॉडल तलाश रही है तथा युवा राष्ट्र अपनी नवोन्मेषी उत्साह के लिये जाना जाता है और यह नयी कार्य संस्कृति प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त करता है। 

उन्होंने कहा कि भारत भौतिक और आभाषी तत्वों का सही मिश्रण है और यह कोविड-19 के बाद की दुनिया में जटिल आधुनिक एवं बहुराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला के केंद्र के रूप में उभर सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमें आगे बढ़कर इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि कार्यस्थल ‘‘डिजिटल प्रथम’’ के रूप में उभर रहा है और प्रौद्योगिकी का प्रभाव अक्सर लोगों के जीवन पर पड़ता है। 

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी नौकरशाही के अनुक्रमों को ध्वस्त करता है, बिचौलियों को समाप्त करता है और इस तरह से कल्याण योजनाओं को गति प्रदान करता है। मोदी ने कहा कि हर संकट एक अवसर प्रदान करता है और कोविड-19 इससे कोई अलग नहीं है । उन्होंने कहा कि हम इसका मूल्यांकन करें कि हमारे लिये नये अवसर/वृद्धि के क्षेत्र कौन से हैं, जो अब उभर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह सोचने की जरूरत है कि हमारे लोग किस प्रकार से अपने कौशल और क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं।

Latest India News