A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में शुक्रवार को करेंगे कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में शुक्रवार को करेंगे कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी प्रदेश केरल में शुक्रवार 19 फरवरी को बिजली और शहरी क्षेत्रों की कई प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को कहा कि मोदी 320 केवी पुगलुर (तमिलनाडु)-त्रिशूर (केरल) बिजली पारेषण परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

PM Modi to launch several development projects in Kerala on Friday- India TV Hindi Image Source : PTI PM मोदी केरल में शुक्रवार को कई प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी प्रदेश केरल में शुक्रवार 19 फरवरी को बिजली और शहरी क्षेत्रों की कई प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को कहा कि मोदी 320 केवी पुगलुर (तमिलनाडु)-त्रिशूर (केरल) बिजली पारेषण परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह अत्याधुनिक हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) परियोजना है। यह परियोजना 5,070 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुयी है और इससे पश्चिमी क्षेत्र से 2000 मेगावाट बिजली भेजने की सुविधा मिलेगी तथा केरल में मांग को पूरा किया जा सकेगा। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम मोदी 50 मेगावाट की कसारगोड सौर ऊर्जा परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना को राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत विकसित किया गया है। केंद्र सरकार ने कसारगोड़ जिले में 250 एकड़ भूमि पर तैयार इस परियोजना में लगभग 280 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 

अन्य परियोजनाओं के बीच प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इस पर 94 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा, मोदी तिरुवनंतपुरम में स्मार्ट सड़कों की परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे जिसकी अनुमानित लागत 427 करोड़ रुपये है। इस परियोजना के तहत राज्य की राजधानी में 37 किमी मौजूदा सड़कों को विश्व स्तरीय स्मार्ट सड़कों में बदलने की योजना है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भी केरल में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्धाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी

पीएम मोदी ने कहा, प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) से आत्मनिर्भर होने की दिशा में हमारी यात्रा को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। पीएम ने कहा, इस पाइपलाइन के माध्यम से 110 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। इसमें तटीय भागों, उत्तर पूर्व और पर्वतीय क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आज, भारत हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को शुरू कर रहा है।

Latest India News