A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं: PM मोदी

कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं: PM मोदी

पीएम मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने पिछले साल एकजुट होकर कोविड-19 महामारी को परास्त कर दिया था और इस बार भी वह हरा सकता है लेकिन इसके लिए उन्हीं सिद्धांतों को तेजी से और आपसी सहयोग के साथ अपनाना होगा।

कोरोना वायरस: PM मोदी की विभिन्न मंत्रालयों के उच्च अधिकारियों के साथ हाई लेवल बैठक जारी- India TV Hindi Image Source : ANI कोरोना वायरस: PM मोदी की विभिन्न मंत्रालयों के उच्च अधिकारियों के साथ हाई लेवल बैठक जारी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 और देश में वैक्सीन की स्थिति के संदर्भ में समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक में दवाइयां, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और वैक्सीन के संदर्भ पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने मीटिंग में कहा कि सभी ज़रूरी कदमों को उठाते हुए कोविड मरीजों के लिए अस्पताल में बेड के इंतजाम किए जाए। 

पीएम मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत ने पिछले साल एकजुट होकर कोविड-19 महामारी को परास्त कर दिया था और इस बार भी वह हरा सकता है लेकिन इसके लिए उन्हीं सिद्धांतों को तेजी से और आपसी सहयोग के साथ अपनाना होगा। प्रधानमंत्री ने यह बात कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को लेकर की गई एक समीक्षा बैठक के दौरान कही। इस बैठक में केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान में कहा गया कि इस बैठक में दवाइयां, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर्स और टीकाकरण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। 

बैठक में प्रधानमंत्री ने जांच, संपर्क का पता लगाने और फिर उपचार की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर दिया और कहा कि इनका कोई विकल्प नहीं है। बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, 'जल्दी जांच कराना और फिर संपर्क का पता लगाना इससे होने वाली मृत्यु में कमी लाने की कुंजी है।' उन्होंने लोगों की चिंताओं के प्रति स्थानीय प्रशासन को संवेदनशील और आगे बढ़कर सक्रियता दिखाने पर जोर दिया। उन्होंने राज्यों से बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने और कोविड-19 के मरीजों के लिए अस्पतालों में बिस्तर की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्देश दिया। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों की बढती मांग के मद्देनजर देश के दवा निर्माता उद्योग की पूरी क्षमता का उपयोग करने की आवश्यकता जताई तथा साथ ही रेमडेसिविर और अन्य दवाइयों की आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने वेंटिलेटर्स की उपलब्धता और आपूर्ति की मौजूदा स्थिति की भी समीक्षा की और इसकी निगरानी की उचित व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने टीकों के उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधनों के मद्देनजर पूरी राष्ट्रीय क्षमता झोंक देने का निर्देश दिया। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, केंद्रीय गृह सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल भी मौजूद थे।

देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

देश में लगातार कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति बिगड़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,34,692 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,45,26,609 हुई। 1,341 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,75,649 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 16,79,740 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,26,71,220 है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस वैक्सीन की 30 लाख से ज़्यादा डोज़ लगाई गईं। देश में अब वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 12 करोड़ के क़रीब(11,99,37,641) पहुंच गया है। 

पिछले कुछ हफ्तों में कई राज्यों ने अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और कोरोना वायरस टीकों की कमी की बात कही है। शुक्रवार (16 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर एक हाई लेवल बैठक की थी, जिसमें राज्यों के साथ तालमेल बिठाने के आदेश दिए थे।

Latest India News