A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन तक टैंक पहुंचाने वाला ब्रिज, साबित होगा गेमचेंजर!

चीन तक टैंक पहुंचाने वाला ब्रिज, साबित होगा गेमचेंजर!

ब्रह्मपुत्र नदी पर इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ और 2016 के अंत में ये पूरी तरह बनकर तैयार हुआ। अब 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्धाटन करेंगे

india-longest-bridge_Assam- India TV Hindi india-longest-bridge_Assam

नई दिल्ली: असम में देश का अब तक का सबसे लंबा पुल तैयार हो चुका है। इस पुल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि शुक्रवार 26 मई को करेंगे। ये पुल ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी तट पर स्थित धोला को उत्तरी तट पर स्थित सादिया से जोड़ेगा। ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस पुल की सबसे बड़ी अहमियत ये है कि ये ना सिर्फ विकास बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी खास है। इस पुल के रास्ते भारतीय सेना के टैंक तेज़ी से चीन बॉर्डर तक पहुंच सकते हैं। (ये भी पढ़ें: PM मोदी ने बताया क्यों नहीं पहनते मुसलमानों की टोपी, वायरल हो रहा है वीडियो)

पूर्वोत्तर भारत की तकदीर और तस्वीर बदलने का माद्दा रखने वाले इस पुल को MOTHER OF ALL BRIDGE कहा जा रहा है जो दक्षिण में असम के तिनसुकिया ज़िले को उत्तर में असम के सादिया से जोड़ेगी। इस पुल की लंबाई 9.15 किलोमीटर होगी, जिसके कारण असम और अरुणाचल प्रदेश की दूरी 165 किलोमीटर कम हो जाएगी और अरुणाचल प्रदेश जाने में 5 घंटे कम लगेंगे।

सेना के लिए वरदान

-इस पुल से 60 टन क्षमता वाले टैंक भी गुज़र सकेंगे
-इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश तक सैनिक साजोसामान की आवाजाही भी आसान होगी
-इस पुल के ज़रिए चीन सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा

इस पुल को तैयार करने में 950 करोड़ रूपये का लागत आया है जो हर मौसम में खुला रहेगा। अब कभी भी अरुणाचल के सरहदी इलाकों में तेज़ी से पहुंचा जा सकेगा। यही वजह है कि इस पुल के निर्माण पर चीन की नज़रें टेढ़ी थीं। इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ और 5 बरसों तक लगातार काम होने के बाद 2016 के अंत में ये पूरी तरह बनकर तैयार हुआ। 2017 के शुरुआती महीनों में पुल की फिनिशिंग हुई और अब 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिज का उद्धाटन करेंगे।

यह मौजूदा समय में सबसे लंबे पुल बिहार में पटना के महात्मा गांधी सेतु की लंबाई 5.7 किलोमीटर है। वहीं, बांद्रा-वर्ली सी लिंक 5.6 किमी (मुंबई) से 3.55 किमी लंबा है। इसके अलावा बिहार के भागलपुर नें गंगा नदी पर बना विक्रमशिला सेतु की लंबाई 4.7 किमी, केरल में वेम्बानंद झील पर बने वेम्बानंद रेल पुल की लंबाई 4.62 किमी है। बिहार के ही पटना में गंगा नदी पर बना दीघा-सोनपुर ब्रिज 4.5 किमी और आरा में गंगा नदी पर बना आरा-छपरा ब्रिज 4.3 किमी लंबा है। 950 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुए इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था। दो लाइन के इस पुल का डिजाइन इस प्रकार से किया गया है कि वह 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां चल सके ताकि तेज आवाजाही हो पाए।

Latest India News