A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को करेंगे करतारपुर गलियारे का उद्घाटन, पाकिस्‍तान 9 नवंबर को खोलेगा दरवाजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को करेंगे करतारपुर गलियारे का उद्घाटन, पाकिस्‍तान 9 नवंबर को खोलेगा दरवाजे

भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे के उद्घाटन की तारीख आ गई है।

<p>Kartarpur</p>- India TV Hindi Kartarpur

भारत और पाकिस्‍तान के बीच बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे के उद्घाटन की तारीख आ गई है। भारतीय सीमा पर 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गलियारे का उद्घाटन करेंगे। वहीं पाकिस्‍तान में गलियारे का उद्घाटन 9 नवंबर को किया जाएगा। इस बीच पाकिस्‍तान ने भी करतारपुर कॉरिडोर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए आधिकारिक कार्यक्रम जारी कर दिया। इस कार्यक्रम के अनुसार पहला जत्था 5 नवंबर को जाएगा।

इस कार्यक्रम के अनुसार भारतीय तीर्थयात्रियों के दो जत्थे 5 और 6 नवंबर को जाएंगे। ये जत्‍था डेरा बाबा नानक साहिब और गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन करने के बाद 13 और 14 नवंबर को वापस भारत आएगा। इस दौरान यह जत्‍था 9 नवंबर को पाकिस्‍तानी सीमा के भीतर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्‍सा लेगा। 

Kartarpur

इससे पहले पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर का अंतिम मसौदा भारत को भेजा था। मसौदे के मुताबिक, हर कोई बिना किसी प्रतिबंध के करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग कर सकता है। भारत कम से कम 10 दिन पहले तीर्थयात्रियों की एक सूची पाकिस्तान को सौंपेगा। पाकिस्तान इसपर 4 दिन में जवाब देगा।

Latest India News