A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तूफान के चलते देश भर में 40 से ज्यादा लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

तूफान के चलते देश भर में 40 से ज्यादा लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में शाम पांच बजे ही रात जैसी स्थिती बन गई थी।

<p>दिल्ली में शाम को ही...- India TV Hindi दिल्ली में शाम को ही रात जैसे हालात हो गए हैं।

शिमला: रविवार शाम को एक बार फिर देश में मौसम का कहर बरपा है। देश भर में करीब 40 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर सामने आई है। अकेले उत्तर प्रदेश में 18 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर है। वहीं बंगाल में दर्जन से ज्यादा और आंध्र प्रदेश में करीब 9 लोगों के मरने की खबर है। पूरे दिल्ली और एनसीआर में पेड़ और बिजली के खंभे तूफान के चलते भारी संख्या में गिरे हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार देर रात को एक बार फिर तुफान आ सकता है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार रात 1 बजे के बाद कभी भी तूफान आ सकता है। रविवार शाम को खई जगहों पर धूल भरी आंधी और तेज बारिश देखने को मिली। दिल्ली में शाम पाचं बजे ही इतना घना अंधेरा हो गया था कि रात जैसी स्थिति बन गई थी। अकेले दिल्ली में करीब 180 पेड़ और 40 बिजली के खंभे धाराशाही हो गए थे। दोपहर के बाद धीरे-धीरे मौसम ने करवट बदलनी शुरू की है जो शाम तक आंधी तुफान और बारिश में बदल गई।

 कई जगहों पर बारिश के चलते जाम की स्थिति बन गई तो कई जगहों पर मेट्रो सेवा भी बाधित हुई। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स के उड़ानों पर फर्क पड़ा  इसके अलावा  हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिनों में और ज्यादा आंधी-तूफान आने की आशंका है। मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा  उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में भी आज तूफान और आंधी आ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कई इलाकों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी चल सकती है। पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ सकता है।

Live Updates:

-उत्तर प्रदेश में 10 लोगों की मौत की खबर सामने आई है तो दिल्ली में भी दो लोगों की मौत की जानकारी मिल रही है।

-खराब मौसम के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर 40 फ्लाइट्स की उड़ाने हुई बाधित

-खराब मौसम के चलते दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के आवाजाही पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हिमाचल के कुल्लू, सिरमौर, चंबा, लाहौल एवं स्पीति और कन्नूर जिलों में यात्रा करने से बचने को लेकर एक दिशा-निर्देश जारी किया गया है क्योंकि आगामी 24 घंटों मे बर्फबारी और बारिश होने की काफी संभावना है। शिमला के मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार तक राज्य में कुछ जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश आने व 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

किन्नौर जिले के कल्पा में 3.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि लाहौल एवं स्पीति जिले के केलांग में पांच मिलीमीटर बारिश हुई। हालांकि, शिमला में सिर्फ हल्की बारिश हुई, जबकि मनाली में 8.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 6.6 मिलीमीटर और पालमपुर में 12.9 मिलीमीटर बारिश हुई।

शिमला में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि कल्पा में सात डिग्री, धर्मशाला में 16.4 डिग्री, मनाली में 10 डिग्री और डलहौजी में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Latest India News