A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंद्रमा पर लैंडर विक्रम की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ देखने के लिए बेंगलुरू में होंगे प्रधानमंत्री मोदी

चंद्रमा पर लैंडर विक्रम की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ देखने के लिए बेंगलुरू में होंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम की शनिवार तड़के चंद्रमा की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ देखने के लिए यहां मौजूद होंगे।

ISRO Chandrayan 2 Mission - India TV Hindi ISRO Chandrayan 2 Mission 

बेंगलुरू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-2 के ‘लैंडर’ विक्रम की शनिवार तड़के चंद्रमा की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ देखने के लिए यहां मौजूद होंगे। कर्नाटक सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह सितंबर को बेंगलुरु पहुंचेंगे और पीनया के पास इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एवं कमान नेटवर्क में सात सितंबर तड़के चंद्रयान की लैंडिंग को देखेंगे।’’ इसरो ने कहा है कि देश भर से 60-70 छात्र प्रधानमंत्री मोदी के साथ शनिवार तड़के चंद्रयान-2 की प्रस्तावित सॉफ्ट लैंडिंग देखेंगे। 

इसरो की ऑनलाइन अंतरिक्ष क्विज प्रतियोगिता में प्रत्येक राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश के शीर्ष अंक पाने वाले दो-दो छात्रों को अंतरिक्ष एजेंसी ने इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए आमंत्रित किया है। चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ को शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात एक बजे से दो बजे के बीच चंद्रमा की सतह पर उतारने की प्रक्रिया की जाएगी और यह रात डेढ़ से ढाई बजे के बीच पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह (चंद्रमा) पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा। 

लैंडर के चंद्रमा पर उतरने के बाद सात सितंबर की सुबह साढ़े पांच से साढ़े छह बजे के बीच इसके भीतर से ‘रोवर’ प्रज्ञान बाहर निकलेगा और अपने वैज्ञानिक प्रयोग शुरू करेगा। इसरो को यदि ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ में सफलता मिलती है तो रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा तथा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। 

Latest India News