A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वेटिंग लिस्ट लंबी होने पर प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी : केजरीवाल

वेटिंग लिस्ट लंबी होने पर प्राइवेट अस्पतालों में होगी फ्री सर्जरी : केजरीवाल

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अगर वेटिंग लिस्ट लंबी है तो जीवन बचाने के लिए सर्जरी बेहद जरूरी है तो ऐसी स्थिति में प्राइवेट अस्पतालों में मरीज फ्री में सर्जरी करा सकेंगे।

Delhi govt free health scheme- India TV Hindi Image Source : PTI Delhi govt free health scheme

नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अगर वेटिंग लिस्ट लंबी है तो जीवन बचाने के लिए सर्जरी बेहद जरूरी है तो ऐसी स्थिति में प्राइवेट अस्पतालों में मरीज फ्री में सर्जरी करा सकेंगे।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को घोषणा की कि प्रदेश के निवासियों को सरकारी अस्तपतालों में जीवन रक्षक सर्जरी के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा, क्योंकि वे इसे निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में करवा सकेंगे। 

केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी मरीज को सरकारी अस्पताल में एक महीने के अंदर सर्जरी की तारीख नहीं मिलती है, तो अस्पताल उन्हें निजी अस्पताल को रेफर कर देगी। उसके बाद उसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी। आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चाहे लोगों की आर्थिक स्थिति जैसी भी हो, उन्हें सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा और शिक्षा सुविधाएं हासिल हो।"

उन्होंने कहा कि यह दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रकार की तीसरी पहल है। पहले सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाई दी गई, फिर निजी डॉयग्नोस्टिक केंद्रों पर मुख्य मेडिकल टेस्ट की सुविधा दी गई और अब मुफ्त सर्जरी की सुविधा दी जा रही है।  आलोचकों द्वारा यह कहे जाने पर कि निजी अस्पतालों को दिए जाने वाले पैसे को सरकारी अस्पतालों की हालत सुधारने में लगाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी अस्पतालों की हालत सुधारने के लिए उन्हें जितने धन की आवश्यकता होगी, मुहैया कराया जाएगा। 

Latest India News