A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सिंघू बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ प्रदर्शन, आसपास के गांव वालों ने खोला मोर्चा

सिंघू बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ प्रदर्शन, आसपास के गांव वालों ने खोला मोर्चा

करीब दो महीनों से नए कृषि कानूनों (New farms law) के खिलाफ सिंघू बॉर्डर (Singhu Border) पर प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers agitation) के विरोध में स्थानीय लोगों ने मोर्चा खोल दिया है।

सिंघू बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ प्रदर्शन, आसपास के गांव वालों ने खोला मोर्चा- India TV Hindi सिंघू बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ प्रदर्शन, आसपास के गांव वालों ने खोला मोर्चा

नई दिल्ली: करीब दो महीनों से नए कृषि कानूनों (New farms law) के खिलाफ सिंघू बॉर्डर (Singhu Border) पर प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers agitation) के विरोध में स्थानीय लोगों ने मोर्चा खोल दिया है। सिंघू बॉर्डर के आसपास के गांव वालों ने प्रदर्शनकारी किसानों से स्थान खाली कराने के लिए प्रदर्शन (Protest against farmers agitation) किया। लोगों को कहना है किसानों के वहां होने से उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

'तिरंगे का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान'

स्थानीय लोग सिंघू बॉर्डर को जल्द से जल्द खाली कराने की मांग कर रहे हैं। किसानों का विरोध कर रहे कुछ लोगों ने 'तिरंगे का अपमान हिंदुस्तान नहीं सहेगा' लिखे हुए बैनर हाथों में लेकर सिंघू बॉर्डर खाली कराने की मांग को बुलंद किया। इसी बीच सिंघू बॉर्डर पर पहले मंच और दूसरे मंच के बीच की जगह को खाली करवाया दिया गया। यहां से टेंट हटाए गये हैं और बीच में बैरिकेड्स, पत्थर और लोहे के बड़े-बड़े बक्से लगा दिए गये हैं।

अलर्ट मोड में पुलिस, गुस्से में लोग

मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस अलर्ट मोड पर है। स्थानीय लोगों में काफी गुस्सा देखने को मिला है। लोगों ने कहा कि वह किसानों के साथ थे लेकिन जो किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली में किया (लाल किले पर दूसरा झंडा फहराना और हिंसा करना) वो हिंदुस्तान नहीं सहेगा। उनका कहना है किसानों के सिंघू बॉर्डर पर होने से उन्हें अपने कामों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, स्थानीय लोगों के काम प्रभावित हो रहे हैं।

एक्शन में दिल्ली पुलिस

देश की राजधानी नई दिल्ली में किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस एक्शन में है। दिल्ली पुलिस ने 35 से ज्यादा आरोपी किसान नेताओं के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है। दिल्ली पुलिस ने लुक आउट नोटिस इसलिए जारी किया है ताकि कोई भी आरोपी देश छोड़कर भाग न सके। इन सभी नेताओं के पासपोर्ट को जब्त किया जाएगा। 

सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात

राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद बृहस्पतिवार को भी दिल्ली से लगी सीमाओं पर पुलिस बल की भारी तैनाती है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लाल किले पर भी सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। 

26 जनवरी को क्या हुआ?

कृषक संगठनों की केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग के पक्ष में मंगलवार को हजारों की संख्या में किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी। इस दौरान कई जगह प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के अवरोधकों को तोड़ दिया और पुलिस के साथ झड़प व वाहनों में तोड़-फोड़ की और लाल किले पर एक धार्मिक ध्वज लगा दिया था।

Latest India News