A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब के शहरी क्षेत्रों में लॉकडाउन में छूट बढ़ी, संक्रमित मजदूरों को मिलेगी नकद सहायता

पंजाब के शहरी क्षेत्रों में लॉकडाउन में छूट बढ़ी, संक्रमित मजदूरों को मिलेगी नकद सहायता

शहरी क्षेत्रों में गैर जरूरी सेवाओं की दुकानों, होटल और रेस्टोरेंट्स अब रात 9 बजे तक खुल सकेंगे। वहीं अब होटल और रेस्टोरेंट्स सातों दिन खोले जा सकेंगे। हालांकि गैर जरूरी सेवाओं की दुकाने रविवार को बंद रहेंगी।

<p>पंजाब में प्रतिबंधों...- India TV Hindi Image Source : PTI पंजाब में प्रतिबंधों में राहत

नई दिल्ली। पंजाब सरकार ने आज कोरोना महामारी को लेकर शहरों में जारी प्रतिबंधों पर नई छूट का ऐलान किया है, इसके साथ ही सरकार ने कोरोना से संक्रमित मजदूरों के लिए नकद सहायता देने की घोषणा भी की। सरकार के ऐलान के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में गैर जरूरी सेवाओं की दुकानों, होटल और रेस्टोरेंट्स अब रात 9 बजे तक खुल सकेंगे। वहीं अब होटल और रेस्टोरेंट्स सातों दिन खोले जा सकेंगे। हालांकि गैर जरूरी सेवाओं की दुकाने रविवार को बंद रहेंगी। इससे पहले गैर जरूरी सेवाओं की दुकाने शनिवार को भी बंद रहती थीं। अब शहरों और कस्बों में रात का कर्फ्यू रात साढ़े 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने निर्माण क्षेत्र के ऐसे मजदूरों को 1500 रुपये की राहत देने का ऐलान किया है, जो कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, या फिर जिनके परिवार वाला कोरोना से संक्रमित है और उसे क्वारंटीन किया गया है।  

प्रदेश सरकार के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राहत का ऐलान किया है। नई गाइडलाइन के मुताबिक होटल्स और रेस्टोरेंट्स रविवार सहित सातों दिन खुले रहेंगे। इसके साथ ही खाने की होम डिलीवरी पर भी राहत मिलेगी। वहीं दुकानदारों द्वारा लॉकडाउन के दौरान भी बढ़े हुए बिजली के बिल की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने बिजली कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि दुकानदारों को उनकी इस साल की वास्तविक खपत के आधार पर ही बिल भेजे जाएं, पिछले साल की खपत के औसत के आधार पर बिल न भेजे जाएं। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने आज रिटायर होने वाली सभी डॉक्टरों और विशेषज्ञों को 3 महीने के सेवा का विस्तार दे दिया है। इससे पहले के कैबिनेट के फैसले में इन डॉक्टर्स को  30 सितंबर तक विस्तार दिया गया था। अब इसे फिर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने लैब टैक्नीशियन और लैब असिस्टेंट की भर्ती में तेजी लाने को कहा है।

6 सितंबर तक प्रदेश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 16156 थी वहीं कुल मामलों में 2.9 फीसदी मामले घातक साबित हुए हैं। वहीं 26 अगस्त से 3 सितंबर के हफ्ते में कोरोना पॉजिटिविटी दर 9.42 फीसदी रही

Latest India News