A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वाघा बॉर्डर पर नहीं होगी बीटींग रीट्रीट सेरेमनी, पंजाब में खाली कराए गए गांव

वाघा बॉर्डर पर नहीं होगी बीटींग रीट्रीट सेरेमनी, पंजाब में खाली कराए गए गांव

चंडीगढ़: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गुरुवार को भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है। सीमा पर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पाकिस्तान की सीमा से लगे

punjab border- India TV Hindi punjab border

चंडीगढ़: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गुरुवार को भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है। सीमा पर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। पाकिस्तान की सीमा से लगे पंजाब के गांवों को सरकार ने खाली करने का आदेश जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नियंत्रण रेखा के पास के सीमाई क्षेत्रों के स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

ऐसी खबरें हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री का निर्देश मिलने के बाद पंजाब सरकार ने पंजाब में पाकिस्तान सीमा से लगे दस किलोमीटर इलाके के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। यहां के स्कूल को भी खाली करा दिया गया है। साथ ही वाघा बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रीट्रीट सेरेमनी को रद्द कर दिया गया है। इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने गुरुवार को एक बैठक भी की।

इसके बाद बीएसएफ ने कुछ गांवो को खाली करा लिया है। जिन गांवों को बीएसएफ ने खाली कराया है वे पाकिस्तान की सीमा से 10 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित हैं। पंजाब में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात की गई है।

Also read:

पंजाब की 553 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान से लगी है, जिसकी निगरानी अर्धसैनिक बल सीमा सुरक्षा बल (BSF) करता है। सीमाई राज्य होने के कारण पाकिस्तान के साथ वर्ष 1965 और 1971 के दोनों ही युद्धों में पंजाब में ही सर्वाधिक गतिविधियां देखी गई थीं।

बता दें कि भारतीय सेना ने यह सर्जिकल स्ट्राइक बुधवार रात को उस वक्त की जब सेना को इस बात की सूचना मिली की नियंत्रण रेखा के पास (PoK) बड़ी संख्या में आतंकी जमा हो रहे हैं, इस पक्की सूचना के बाद सेना ने यह बड़ी सर्जिकल कार्रवाई की है।

Latest India News