A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पंजाब में रोजाना 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह का बयान

पंजाब में रोजाना 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह का बयान

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए कहा कि उनके राज्य में कोरोना वैक्सीन की वेस्टेज नहीं हो रही। उनका लक्ष्य हर रोज 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का है।

पंजाब में रोजाना 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह का बयान- India TV Hindi पंजाब में रोजाना 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह का बयान

नई दिल्ली/चंडीगढ़: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने इंडिया टीवी से खास बातचीत करते हुए कहा कि उनके राज्य में कोरोना वैक्सीन की वेस्टेज नहीं हो रही। उनका लक्ष्य हर रोज 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का है। वहीं, पंजाब में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में बलबीर सिंह ने कहा, "12 लाख से ज्यादा 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है, 5.79 लाख हेल्थयेर वर्कर तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगाई जा चुकी है, आज भी हमारे पास 4-5 लाख डोज बची हुई हैं, उसे अगले 2 दिन में लगा देंगे।"

बलबीर सिंह ने कहा, "हमारा लक्ष्य है कि हर दिन आने वाले दिनों में 50 हजार टेस्टिंग और 2 लाख वैक्सीन लगाई जाएं। उसके लिए हमें ज्यादा मात्रा में वैक्सीन चाहिए। पंजाब में वर्क फोर्स 25-45 साल के बीच की है, उन्हीं में ज्यादा लोग अब पॉजिटिव मिल रहे हैं, ऐसे में वैक्सीन लगाने के लिए उम्र घटाने की भी मांग कर रहे हैं। हमारे राज्य में 63 लाख लोग ऐसे हैं जो 45 साल से ऊपर हैं। अगर हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन होता है तो अगले 15 दिन में हम काफी ज्यादा लोगों को कवर कर लेंगे।"

सिंह ने कहा, "हमारी पहली प्राथमिकता स्लम एरिया हैं, वहां पर हम वैक्सीनेशन बढ़ा रहे हैं और उसके लिए हमने ऐसी जगहों पर कैंप लगा रखे हैं। हमारी टीम उन जगहों पर जाती है और खुद जिला अधिकारी टीम को मॉनिटर कर रहें हैं। ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर काम हो रहा है। इसके अलावा फैक्ट्रियों में भी वैक्सीन के कैंप लगाए जा रहे हैं।"

राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "पंजाब के दोआबा क्षेत्र में बहुत ज्यादा NRI हैं और वह फरवरी, मार्च तथा अप्रैल में भारत आते हैं। उस वजह से होशियारपुर, जालंधर, लुधियाना में नए कोरोना स्ट्रेन के ज्यादा केस मिले। शुरुआत में 400 में से 326 सैंपल में यूके स्ट्रेन मिला था, जो कुल मामलों का 80 प्रतिशत था। यह चिंता का विषय था।"

Latest India News