A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले पांच वर्षों में रेल नेटवर्क पूरी तरह बदल जाएगा: सुरेश प्रभु

अगले पांच वर्षों में रेल नेटवर्क पूरी तरह बदल जाएगा: सुरेश प्रभु

प्रभु ने कहा, हमने रेल बढ़ेगा-देश बढ़ेगा पर जोर देकर कई तरह की सुधारात्मक और यात्रियों के अनुकूल कदम उठाए, जिनमें उन्नत सुविधाओं वाले 40,000 डिब्बों की महत्वाकांक्षी योजना भी शामिल है।

Suresh prabhu- India TV Hindi Suresh prabhu

मुंबई: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारतीय रेलवे बदलाव के दौर में है और अगले पांच वर्षों में यह पूरी तरह बदल जाएगा। प्रभु ने कहा,हमने रेल बढ़ेगा-देश बढ़ेगा पर जोर देकर कई तरह की सुधारात्मक और यात्रियों के अनुकूल कदम उठाए, जिनमें उन्नत सुविधाओं वाले 40,000 डिब्बों की महत्वाकांक्षी योजना भी शामिल है।

रेलवे से संबंधित संगठन राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ द्वारा आयोजित एक बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, हमें विश्वास है कि भारतीय रेलवे का पूरा नेटवर्क अगले पांच वर्षों में बदलने जा रहा है। मंत्री ने कहा, 40,000 डिब्बों का नवीनीकरण करने का काम बड़ा बदलाव लाने जा रहा है। यह सिर्फ पूरे रेल नेटवर्क को नहीं बदलेगा, बल्कि यह नई नौकरियां भी पैदा करेगा।

उन्होंने कहा, 'रेलवे ने बदलाव के लिए एक पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है। भारत के रेल नेटवर्क को दुनिया के बेहतरीन रेल नेटवर्क में से एक बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में 8.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना है।' मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर को उन्नत करने के लिए काम कर रहा है, जिससे ट्रेनों की गति बढ़ेगी। 

Latest India News