A
Hindi News भारत राष्ट्रीय रेलवे ने कुछ ही घंटों के भीतर बेचे 16 करोड़ रुपए से ज्यादा के टिकट, 82000 से ज्यादा लोगों की हुई बुकिंग

रेलवे ने कुछ ही घंटों के भीतर बेचे 16 करोड़ रुपए से ज्यादा के टिकट, 82000 से ज्यादा लोगों की हुई बुकिंग

रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि अभी तक रेलवे ने 16 करोड़ रुपए से ज्यादा के टिकट बेच दिए हैं।

<p>Train</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Train

लॉकडाउन के बीच रेलवे आज शाम से स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 6 बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि अभी तक रेलवे ने 16 करोड़ रुपए से ज्यादा के टिकट बेच दिए हैं। वहीं अब तक 82 हजार से ज्यादा यात्रियों को टिकट इशू किए जा चुके हैं।  भारतीय रेल कोविड-19 लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक यात्री सेवाएं बंद रखने के बाद चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने जा रहा है। इन विशेष ट्रेनों में सिर्फ वातानुकुलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। 

रेलवे से प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 6 बजे से ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने के बाद से अब तक कुल 16,15,63,821 रुपए की टिकटें बेच चुका है। इस दौरान रेलवे ने 45533 टिकटें बुक की हैं। इन टिकटों के आधार पर 82317 यात्री अगले कुछ दिनों में ट्रेन का सफर कर सकेंगे। 

दिशा-निर्देशों के अनुसार, आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट स्टेशन से लाने और छोड़ने जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए ई-पास के तौर पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सरकार के स्वास्थ्य नियमों का  पालन करना होगा। फिलहाल, रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए समय सारणी जारी की है। इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। 16 और 19 मई को कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी।

आज ये ट्रेनें होंगी रवाना 

  1. हावड़ा-नई दिल्ली.  5:05pm
  2. राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली   7:20pm
  3. नई दिल्ली -डिब्रुगढ़.  4:45pm
  4. नई दिल्ली -बैंगलुरु   9:15pm
  5. बैंगलुरु-नई दिल्ली   8:30pm
  6. नई दिल्ली-बिलासपुर  4:00pm
  7. मुम्बई सेंट्रल-नई दिल्ली.   5:30pm
  8. अहमदबाद-नई दिल्ली.  6:20pm

गृह मंत्रालय के नए दिशा-निर्देश

  • सबसे पहले गृह मंत्रालय ने रेल यात्रियों से यात्रा के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है।
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार ट्रेन किस रूट पर चलेगी और कब चलेगी इसका फैसला रेल मंत्रालय लेगा। इसके लिए वह केंद्रीय गृह मंत्रालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संपर्क में रहेगा। 
  • ट्रेन की टाइमिंग क्या होगी, बुकिंग कैसे की जाएगी, स्टेशन पर और ट्रेन में एंट्री कैसे लेनी है, इसकी गाइडलाइन्स रेल मंत्रालय जारी करेगा।
  • जिनका ई-टिकट कन्फर्म है उन्हें ही स्टेशन पर आने की अनुमति होगी।
  • ई-टिकट के आधार पर ही किसी यात्री या फिर कैब के ड्राइवर की एंट्री हो पाएगी। 
  • हर रेलवे स्टेशन पर यात्री की स्क्रीनिंग की जाएगी, जो नॉर्मल हैं उन्हें ही एंट्री मिलेगी।
  • हर कोच, रेलवे स्टेशन के एंट्री एग्जिट पर हैंड सैनिटाइज़र की सुविधा होनी चाहिए।
  • हर यात्री को मास्क पहनने की जरूरत है, स्टेशन और रेल दोनों जगहों में। 
  • ट्रेन पर चढ़ते समय और उतरते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। 
  • रेल मंत्रालय के द्वारा एक एडवाइजरी जारी की जाएगी, जिसका पालन रेलवे कर्मचारियों को करना है। 
  •  ट्रेन जब अपने आखिरी स्टेशन पर पहुंचेगी तो सभी यात्रियों को उस राज्य के नियमों का पालन करना होगा और अधिकारियों की सहायता करनी होगी।

Latest India News