A
Hindi News भारत राष्ट्रीय RBI ने कहा, विभिन्न डिजाइन वाले 10 रुपये के सभी सिक्के वैध

RBI ने कहा, विभिन्न डिजाइन वाले 10 रुपये के सभी सिक्के वैध

हममें से कइयों को कभी न कभी इस स्थिति से दो-चार होना पड़ा होगा जब हमारे द्वारा दिए गए 10 रुपये के सिक्के को दुकानदार ने नकली कहकर लौटा दिया हो। देश में 10 रुपये के कई डिजाइन वाले सिक्कों पर जनता के बीच भ्रम की स्थिति देखने को मिली है।

Representational Image | PTI- India TV Hindi Representational Image | PTI

नई दिल्ली: हममें से कइयों को कभी न कभी इस स्थिति से दो-चार होना पड़ा होगा जब हमारे द्वारा दिए गए 10 रुपये के सिक्के को दुकानदार ने नकली कहकर लौटा दिया हो। देश में 10 रुपये के कई डिजाइन वाले सिक्कों पर जनता के बीच भ्रम की स्थिति देखने को मिली है। अब भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि इनमें से कोई भी सिक्का अमान्य नहीं है और सभी सिक्के चलन में हैं। 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

RBI ने कहा कि ये सिक्के अलग-अलग समय पर जारी किए गए हैं इसलिए इनकी डिजाइनों में अंतर देखने को मिलता है। RBI ने कहा, कि शेरावाली की तस्वीर वाले सिक्के, होमी जहांगीर भाभा की तस्वीर वाले सिक्के, संसद की तस्वीर वाले सिक्के, बीच में ‘10’ लिखा हुए सिक्के, महात्मा गांधी की फोटो वाले सिक्के समेत सारे सिक्के मान्य हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि कोई भी इन सिक्कों को लेने से इनकार करता है तो उसपर राजद्रोह का मामला बनता है क्योंकि इन सिक्कों पर भारत सरकार वचन देती है।

ये भी पढ़ें

रिजर्व बैंक ने कहा है कि समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सिक्के जारी किए गए हैं और इनमें 2011 में रुपये का चिन्ह शामिल करने के बाद बदलाव आया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि अलग-अलग डिजाइन और छवि वाले सारे सिक्के वैध हैं और इनमें वे सिक्के भी शामिल हैं जिनमें ‘रुपये’ का चिन्ह नहीं है।

Latest India News